जानिए Nykaa की फाल्गुनी नायर के बारे में जो है देश की पहली सेल्फ-मेड महिला अरबपति!

[ad_1]

Falguni Nayyar : 2021 में स्टॉक एक्सचेंज पर Nykaa की जोरदार लिस्टिंग हुई उसके बाद कॉरपोरेट जगत से लेकर हर तरफ कंपनी की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) की चर्चा होने लगी है. फाल्गुनी नायर ऐसी महिला हैं जिन्होंने अपनी कामयाबी से तमाम महिलाओं को प्रेरित किया है जो Entrepreneur बनना चाहती हैं. खुद का स्टार्टअप शुरू करने से लेकर कॉरपोरेट वर्ल्ड में अपना करियर बनाना चाहती हैं.  ब्यूटी स्टार्टअप नायका (Nykaa) की फाउंडर फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) देश की सबसे अमीर सेल्फमेड महिला अरबपति ( Billionaire)हैं और ये कारोबार उन्हें कोई विरासत में नहीं मिली है. 

फाल्गुनी का करियर 
फाल्गुनी नायर इन्वेस्टमेंट बैंकर (Investment Banker) रही हैं. फाल्गुनी ने IIM अहमदाबाद से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद एएफ फर्ग्यूसन एंड कंपनी से अपना करियर शुरू किया था. उन्होंने कोटक महिंद्रा बैंक में भी करीब 18 साल तक काम किया. वह कोटक महिंद्रा इन्वेस्टमेंट बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर थीं. इसके अलावा कोटक सिक्योरिटीज में डायरेक्टर के पद पर भी रहीं हैं. 

2012 में नायका की शुरुआत
लेकिन 2012 में उन्होंने खुद का बिजनेस स्थापित करने फैसला लिया और इसी कड़ी में उन्होंने नायका कंपनी को शुरू किया. 1600 से अधिक लोगों की टीम का नेतृत्व करते हुए फाल्गुनी ने एक ब्यूटी और लाइफस्टाइल रिटेल एम्पायर नायका को बनाया है, जो देश में अपने खुद के लेबल सहित 1500 प्लस ब्रांडों के पोर्टफोलियो के साथ भारत के अग्रणी ब्यूटी रिटेलर के रूप में उभरा है. Nykaa ने पहला फिजिकल स्टोर साल 2014 में शुरू किया था. 31 अगस्त 2021 तक FSN ई-कॉमर्स के पास देशभर के 40 शहरों में 80 फिजिकल स्टोर हैं. नायिका का ब्यूटी और पर्सनल केयर के लिए Nykaa का एक प्राइमरी ऐप है, इसके अलावा Nykaa Fashion भी है, जहां एपेरल, एसेसरीज, फैशल ने जुड़े प्रॉडक्ट्स होते हैं. इसके ऐप्स पर रिटेल स्टोर्स से 4,000 से ज्यादा ब्यूटी, पर्सनल केयर और फैशन ब्रांड्स जुड़े हुए हैं.

फाल्गुनी ने रच दिया इतिहास 
नायका शुरू करने के 10 साल के भीतर फाल्गुनी नायर ने कंपनी को उस मुकाम तक पहुंचा जिसे हासिल करने में लोगों को दशकों लग जाते हैं. नए उद्यम शुरू करने वालों से लेकर देश की ब्यूक्रेसी के लिए फाल्गुनी नायर की सफलता एक केस स्टडी से कम नहीं है. कामयाबी की नई कहानी लिखने वाली फाल्गुनी नायर खुद कहती हैं कि उनका एक सपना सच हो गया है. फाल्गुनी नायर ने कहा था कि मैंने 50 की उम्र में बिना किसी अनुभव के नायका की शुरुआत की. उन्होंने कहा था कि मुझे उम्मीद है कि नायका की कहानी आप में से प्रत्येक को अपने जीवन की नायक/नायिका बनने के लिए प्रेरित कर सकती है. इस कंपनी Nykaa का 50 फीसदी हिस्सा फाल्गुनी नायर के पास ही है. FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स, Nykaa की पैरेंट कंपनी है और यह स्टॉक एक्सचेंज में प्रवेश करने वाली भारत की अब तक की पहली महिला-नेतृत्व वाली कंपनी है.

स्टॉक एक्सचेंज पर हुई थी शानदार लिस्टिंग 
10 नवंबर 2021 को शेयर बाजार में नायका की लिस्टिंग के बाद पहले ही दिन उसका मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया था. नायका ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. फिलहाल नायका का शेयर शेयर बाजार में उठापटक के चलते 1388 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. 

ये भी पढ़ें 

Atta Price Hike: अब आपकी थाली की रोटी भी हुई महंगी, एक साल में 13 फीसदी बढ़े दाम

Cryptocurrency: 30 फीसदी टैक्स के प्रावधान के अमल में आने के बाद, क्या घट रहा क्रिप्टोकरेंसी के प्रति निवेशकों का रुझान?

[ad_2]

Source link

Leave a Comment