पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट दाम अपडेट, ऐसे चेक करें अपने शहर में प्रति लीटर तेल का रेट

[ad_1]

Petrol-Diesel Prices Today 11 May 2022: ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. हालांकि, राष्ट्रीय बाजार में 7 अप्रैल से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में…

देश भर में वाहन ईंधन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी पर बीते एक महीने से ब्रेक लगा हुआ है. राष्ट्रीय बाजार में आज (बुधवार), 11 मई 2022 को भी पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. देश भर में 07 अप्रैल से वाहन ईंधन पेट्रोल और डीडल के भाव स्थिर हैं. 

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है, जबकि मुंबई में पेट्रोल 120.51 रुपये लीटर बिक रहा है. वहीं, दिल्ली में डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर व मुंबई में 104.77 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 115.12 रुपये में बिक रहा है, जबकि डीजल 99.83 रुपये प्रति लीटर है.

इसके अलावा, चेन्नई में 110.85 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल व 100.94 रुपये प्रति लीटर की दर से डीजल की बिक्री हो रही है. देश के अधिकतर राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है. बता दें कि राज्य स्तर पर वाहन ईंधन पर लगने वाले वैट (VAT) की अलग-अलग दरों की वजह से शहरों में पेट्रोल-डीजल का भाव अलग होता है.

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए  करें.

प्रतिदिन अपडेट होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: Aajtak News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment