Aadhaar Card Update UIDAI Informs About How Many Times You Can Update Details In Your Aadhaar Card

[ad_1]

Aadhaar Card Update Limit: आधार कार्ड योजना की शुरुआत देश में साल 2009 में तत्कालीन सरकार द्वारा की गई थी. उसके बाद से आधार कार्ड (Aadhaar Card) की उपयोगिता लगातार हम सभी के जीवन में बढ़ती चली गई. आधार कार्ड आजकल के समय में सबसे जरूरी दस्तावेज बन चुका है जिसका इस्तेमाल सरकारी योजनाओं से लेकर स्कूल, कॉलेज आदि सभी जगह एडमिशन (School Admission) के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल प्रॉपर्टी खरीदने (Property Buying) से लेकर, यात्रा के दौरान आईडी प्रूफ (ID Proof) के लिए, बैंक खाता खुलवाने (Bank Account) से लेकर, आईटीआर दाखिल (ITR) करने तक हर जगह इस्तेमाल किया जाता है.

आधार कार्ड की बढ़ती उपयोगिता का कारण यह है कि इसमें सभी नागरिकों की बायोमेट्रिक जानकारी (Biometric Information) दर्ज होती जो बाकी किसी आई प्रूफ में नहीं दर्ज होती है. इसकी बढ़ती उपयोगिता के कारण इसे अपडेट रखना बहुत जरूरी है. कई बार आधार बनवाते समय हमारी कुछ जानकारी गलत दर्ज हो जाती है. ऐसे में आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने नागरिकों को आधार में अपडेट करने की सुविधा दी है.

आप आधार में किसी भी जानकारी को अपडेट (Aadhaar Information Update) करने के लिए ऑनलाइन (Aadhaar Update Online)  और ऑफलाइन माध्यम का प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन, बहुत से लोगों को यह जानकारी नहीं होती है आधार में दर्ज जानकारी में हम कितनी बार बदलाव कर सकते हैं.

UIDAI ने ट्वीट करके दी जानकारी-
आपको बता दें कि आधार में हम कितनी बार जानकारी के चेंज करवा सकते हैं इसकी जानकारी UIDAI ने ट्वीट करके दी है. अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस बारे में ट्वीट करके UIDAI ने बताया है कि हमारे डेमोग्राफिक डिटेल्स बदलाव किए जा सकते हैं.

नाम में किसी प्रकार की गलती होने पर आप दो बार इसे बदल सकते हैं. वहीं डेट ऑफ बर्थ (Date of Birth) में एक बार बदलाव किया जा सकता है. वहीं ऐड्रेस (Address) में आपनी अपनी जरूरत के अनुसार जितनी बार चाहे बदलाव करवा सकते हैं. वहीं लिंग में आप केवल एक बार बदलाव करवा सकते हैं. वहीं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में आप अपनी जरूरत के अनुसार बदलाव करवा सकते हैं. हर बदलाव के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा.

आधार में कुछ डिटेल्स को बदलने के लिए चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट्स-
पासपोर्ट (Passport)
बैंक पासबुक (Bank Passbook)
पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट (Post Office Account Statement)
राशन कार्ड (Ration Card)
वोटर आईडी (Voter ID Card)
ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)
बिजली बिल (Electricity Bill)

ये भी पढ़ें-

Express Car Loan: कार लेने की है प्लानिंग तो केवल आधे घंटे में लें लोन, इस बैंक ने शुरू की यह खास सुविधाट

Platform Ticket: रेलवे का झटका, इन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट को किया पांच गुना तक महंगा



[ad_2]

Source link

Leave a Comment