AC Sales Hit Record High Of 17.5 Lakh Units In April 2022 And May Touch 90 Lakh In 2022

[ad_1]

AC sales on record high: गर्मी का मौसम आते ही एसी की बिक्री में तेजी आ जाती है. घरों में इस्तेमाल होने वाले एयर कंडीशनर (Air Conditioners Sale) की बिक्री में इस साल भी जोरदार उछाल देखने को मिला है. एसी कंपनियों को उम्मीद है कि इस साल उनकी बिक्री रिकॉर्ड 90 लाख इकाइयों पर पहुंच जाएगी. उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स एवं उपकरण विनिर्माता संघ (CEMA) ने बताया कि अप्रैल में रिकॉर्ड 17.5 लाख एसी बिके हैं, जो इस महीने के लिए अब तक का रिकॉर्ड लेवल है. 

5-स्टार प्रोडक्ट की हो सकती है आपूर्ति 
सिएमा के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा ने कहा कि कंट्रोलर और कम्प्रेसर जैसे घटकों की आपूर्ति में कमी के चलते अगले दो महीनों में कुछ उत्पादों की उपलब्धता बाधित हो सकती है. उन्होंने कहा कि खासतौर से कम ऊर्जा खपत वाले 5-स्टार सीरिज के प्रोडक्ट की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है.

पिछले साल की तुलना में दोगुना हुआ आंकड़ा
उन्होंने मीडिया को बताया, ‘‘उद्योग का अनुमान है कि अप्रैल, 2022 में आवासीय एसी (एयर कंडीशनर) की अनुमानित बिक्री लगभग 17.5 लाख इकाई रही. यह आंकड़ा अप्रैल, 2021 की तुलना में दोगुना है और अप्रैल, 2019 के मुकाबले 30-35 फीसदी अधिक है.’’

अर्थव्यवस्था में रफ्तार आने से सेल में आई तेजी
ब्रेगेंजा ने कहा कि बिक्री का आंकड़ा महामारी से पहले के मुकाबले आश्चर्यजनक वृद्धि को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि देश में जारी भीषण गर्मी के साथ ही अर्थव्यवस्था पूरी तरह खुल जाने से यह तेजी आई है. मई और जून में भी एयर कंडीशनर की मांग अच्छी रहेगी.

90 लाख यूनिट हो सकती हैं सेल
आपको बता दें उन्होंने कहा, ‘‘भीषण गर्मी और पहले चार महीनों में बिक्री के रुझान के आधार पर इस साल एसी बाजार 85 लाख से 90 लाख इकाई के बीच रहने की उम्मीद है.’’

यह भी पढ़ें:
Akshaya Tritiya 2022: जानिए कैसे अक्षय तृतीया पर खरीदे गए Gold को बेचकर आप बचा सकते हैं टैक्स?

Akshaya Tritiya: 2 साल बाद आज बाजार में दिखी रौनक, कारोबारियों इस साल 30 टन कारोबार की उम्मीद

[ad_2]

Source link

Leave a Comment