Axis Bank Hikes FD Rates: एफडी में गाढ़ी कमाई रखने वालों के लिए खुशखबरी! Axis Bank ने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने का किया ऐलान

[ad_1]

Axis Bank FD Rates: एक्सिस बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. एक्सिस बैंक के एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला 12 मई 2022 से ही लागू हो गया है.

Axis Bank Hikes Interest Rates On FD: बैंक एफडी में गाढ़ी कमाई जमा रखने वालों के लिए खुशखबरी है. निजी क्षेत्र की एक्सिस बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट्स ( Fixed Deposits) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. एक्सिस बैंक के एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला 12 मई 2022 से ही लागू हो गया है. एक्सिस बैंक 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष के लिए टर्म डिपॉजिट ऑफर करता है. जिस पर अब 2.50 फीसदी से लेकर 5.75 फीसदी ब्याज मिलेगा. 

जानिए कितने मिलेगा ब्याज
2 करोड़ रुपये तक एक साल के अवधि वाले एफडी पर 4.75 फीसदी ब्याज मिलेगा. 2 साल के अवधि वाले एफडी पर 5.30 फीसदी, 3 से 5 साल के अवधि वाले एफडी पर 5.60 फीसदी और 5 से 10 साल के अवधि वाले एफडी पर 5.75 फीसदी ब्याज अब से मिलेगा. 

सीनियर सिटीजन को मिलेगा ज्यादा ब्याज
सीनियर सिटीजन को 2 करोड़ रुपये तक एक साल के अवधि वाले एफडी पर 5 फीसदी ब्याज मिलेगा. 2 साल के अवधि वाले एफडी पर 5.95 फीसदी, 3 से 5 साल के अवधि वाले एफडी पर 6.25 फीसदी और 5 से 10 साल के अवधि वाले एफडी पर 6.50 फीसदी ब्याज अब से मिलेगा. यानि सामान्य लोगों से 0.75 फीसदी ज्यादा.  

 रेपो रेट और सीआरआर बढ़ने का असर
आरबीआई ( RBI) के रेपो रेट ( Repo Rate) में 40 बेसिस प्लाइंट और सीआरआर ( Cash Reserve Ratio) में 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ोतरी करने के फैसले के बाद बैंक एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने लगे हैं. बैंक से लोन लेने वालों के लिए भले ही ब्याज दरों में बढ़ोतरी महंगाई लेकर आई है. लेकिन एफडी के तौर पर अपनी जमा पूंजी बैंक में रखने वालों को ज्यादा रिटर्न मिलने वाला है. 

बैंक एफडी पर बढ़ा रहे ब्याज दरें
आरबीआई के 4 मई को रेपो रेट बढ़ाने के फैसले के बाद से कई बैंक डिपॉजिट्स पर ब्याज दरें बढ़ा चुके हैं. जिसमें बंधन बैंक के अलावा कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक शामिल है. इन बैंकों ने अलग अलग अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर रिटेल कस्टमर्स के लिए ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया है. कोटक महिंद्रा बैंक ने एफडी रेट्स में 390 दिनों के एफडी पर ब्याज दरों में 30 बेसिस प्वाइंट और 23 महीने वाले एफडी पर ब्याज दरों में 35 बेसिस प्वाइंट
बढ़ाने का निर्णय लिया है. बंधन बैंक ने भी एक साल से 18 महीने के बीच के अवधि और 18 महीने से 2 साल के अवधि वाले एफडी पर ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है. हालांकि ये शुरुआत है माना जा रहा है कि आने वाले समय में कई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट्स को आकर्षक बनाने के लिए ब्याज दरें बढ़ाने का निर्णय लेने वाले हैं. 

कम रिटर्न के चलते म्यूचुअल फंड में बढ़ा निवेश
दरअसल एफडी पर ब्याज दरें बीते कुछ वर्षों में काफी कम हो गई थी. जिसके चलते निवेशक बैंकों में पैसे डिपॉजिट रखने की बजाये जोखिम वाले रिटर्न जैसे म्यूचुअल फंड या फिर शेयर बाजार में बेहतर रिटर्न के लिए निवेश कर रहे थे. लेकिन फिलहाल भले ही आरबीआई ने रेपो रेट 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाया हो लेकिन आने वाले दिनों में इसके और बढ़ाये जाने की संभावना है. ऐसे में आने वाले दिनों में फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज दरें बढ़ने के आसार हैं. 

 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment