Banks To Remain Closed For 3 Days In A Row From This Saturday Know All May Holidays

[ad_1]

Bank Holidays 2022: अगर आपका कोई बैंक से जुड़ा बेहद जरूरी काम (Bank Job) है तो उसे आज ही निपटा लें. कल से लेकर तीन दिन तक बैंक बंद रहेंगे. इस शनिवार से बैंकों का तीन दिन का एक लम्बा वीकेंड शुरू होने वाला है. मई के महीने में बैंकों को कुल 11 छुट्टियां मिल रही हैं.

आरबीआई के मुताबिक, भारत के कई हिस्सों में 16 मई को बैंक बंद रहने वाले हैं. इस दिन यानि सोमवार (Monday) को बुध पूर्णिमा के लिए छुट्टी दी गई है. उससे एक दिन पहले रविवार को वैसे ही बैंकों का ऑफ रहता है. रविवार से पहले 14 मई को दूसरा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे.

बैंकों में हर रविवार की तो छुट्टी रहती ही है, लेकिन हर शनिवार की छुट्टी नहीं होती है. बैंकों में महीने के पहले और तीसरे शनिवार को काम होता है, वहीं दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं.

यहं से जारी होता है सर्कुलर

महीने में आने वाली छुट्टियों का ब्यौरा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा हर महीने जारी किया जाता है. मई में पड़ने वाली छुट्टियों को 3 भागों में बांटा गया था. पहला- हॉलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट (Holiday under Negotiable Instruments Act), दूसरा- हॉलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट एंड रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलीडे (Holiday under Negotiable Instruments Act and Real Time Gross Settlement Holiday), और तीसरा- बैंक के अकाउंट्स क्लोजिंग (Banks’ Closing of Accounts) के लिये रखा गया है.

11 छुट्टियों का पूरा ब्यौरा

इस महीने हॉलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत चार छुट्टियां दी गई हैं. कुल 11 छुट्टियों में से पांच छुट्टियों का इस्तेमाल किया जा चुका है. इनमें एक मई (रविवार), 2 मई (ईद-उल-फित्र), 3 मई (भगवान श्री परशुराम जयंती/रमजान-ईद (ईद उल फित्र)/बसवा जयंती/अक्षय तृतीया), 8 मई (रविवार), और नौ मई (रविंद्रनाथ टैगोर जयंती). अब रविवारों को मिला लें तो कुल 6 छुट्टियां और हैं.

14 से 16 मई तक 3 की लगातार छुट्टियों के बाद 22 मई को रविवार है. उसके बाद 28 और 29 की क्रमश: चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टी है.

ये भी पढ़ें

Petrol Diesel Rate: पेट्रोल डीजल पर आज मिली राहत या बढ़े फ्यूल के दाम, जानें आपके शहर में क्या हैं रेट्स

Cyber Alert: सोशल मीडिया इस्तेमाल करते वक्त भूलकर भी न करें यह गलती, हो जाएंगे ठगी के शिकार!

[ad_2]

Source link

Leave a Comment