Business Idea: घर बैठे शुरू करना चाहते हैं खुद का बिजनेस, बड़ी कंपनियों की लें फ्रेंचाइजी, होगी लाखों में कमाई

[ad_1]

Franchise: देश की बड़ी दूध और डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Product) बनाने वाली कंपनी अमूल लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी ऑफर कर रहा है. इस फ्रेंचाइजी की खास बात ये हैं कि इसमें आपको ज्यादा शुल्क नहीं लगता है.

Start Business with Franchise: आजकल ज्यादातर लोग अपने रेगुलर नौकरी को छोड़कर खुद का कुछ बिजनेस शुरू (Business Idea) करना चाह रहे हैं. सरकार भी लोगों को आत्मनिर्भर (Aatmnirbhar Bharat) बनने के लिए प्रोत्साहित करती है. लेकिन, बिजनेस शुरू करने में बहुत बड़ा रिस्क रहता है. देश में ऐसी कई कंपनियां हैं जो लोगों को आत्मनिर्भर बनने में मदद करती है.  

यह कंपनियां लोगों को फ्रेंचाइजी (Franchise) खोलने में मदद कर रही है. अगर आप भी खुद का बिजनेस खोलने चाहते हैं वो भी कम रिस्क में तो आप फ्रेंचाइजी (Franchise Business) के जरिए अपने काम को शुरू कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको उन बिजनेस के बारे में जिसे आप फ्रेंचाइजी की मदद से खोल सकते हैं.

अमूल फ्रेंचाइजी (Amul Franchise)
देश की बड़ी दूध और डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Product) बनाने वाली कंपनी अमूल लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी ऑफर कर रहा है. इस फ्रेंचाइजी की खास बात ये हैं कि इसमें आपको ज्यादा शुल्क नहीं लगता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 4 से 5 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे. आप अमूल के दूध या अमूल आइसक्रीम पार्लर (Ice-Cream Parlour) की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

इसमें आपको 2 लाख रुपये तक खर्च करके फ्रेंचाइजी लेनी होगी. इसमें 25 हजार रुपये नॉन रिफंडेबल सिक्योरिटी मनी देनी होगी. इस फ्रेंचाइजी को प्राप्त करने के लिए आप retail@amul.coop पर मेल कर सकते हैं. इसके अलावा आप  http://amul.com/m/amul-scooping-parlours पर विजिट करके अमूल फ्रेंचाइजी की जानकारी ले सकते हैं.

आधार फ्रेंचाइजी (Aadhaar Franchise)
आप घर बैठे चाहे तो आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी (Aadhaar Card Franchise)  भी खोल सकते हैं. इस फ्रेंचाइजी को प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले एक एग्जाम देना होगा. इस एग्जाम को पास करने के बाद आपको UIDAI अपनी एक आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी खोलने (Aadhaar Franchise Opening) का मौका देगा. इस फ्रेंचाइजी में आपको बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन और आधार एनरोलमेंट नंबर को चेक करना होगा.

इसके साथ ही बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन और आधार एनरोलमेंट के बाद कॉमन सर्विस सेंटर में रजिस्ट्रेशन करवाना भी जरूरी है. इस फ्रेंचाइजी को प्राप्त करने के लिए आप https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action की वेबसाइट पर क्लिक करें. इसके बाद आप यहां से आधार फ्रेंचाइजी लेने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment