Business Idea: हर महीने करना चाहते हैं मोटी कमाई तो चिप्स का बिजनेस करें शुरू, जानें इसके डिटेल्स

[ad_1]

Wafers Business: आजकल चिप्स (Wafers Business)  की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है. मार्केट में कई तरह के वेफर्स आते हैं. यह केले, शकरकंद, पपीता, आलू, चुकंदर आदि कई तरह के फल और सब्जियों के बनते हैं.

Wafers Manufacturing Business: आजकल के समय में लोग अब नौकरी से ज्यादा खुद के बिजनेस (Startup) पर फोकस कर रहे हैं. सरकार भी लोगों को आत्मनिर्भर बनने (Aatmnirbhar Bharat) के लिए प्रोत्साहित कर रही है. ऐसे में अगर आप अपनी नौकरी छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू (Start New Business) करना चाहते हैं तो हम आपके एक शानदार बिजनेस प्लान (Business Plan) के बारे में बताने वाले हैं. इस बिजनेस की बात यह है कि यह हर सीजन में अच्छी कमाई का बिजनेस है. यह बिजनेस है चिप्स यानी वेफर्स बनाने का बिजनेस.

आजकल चिप्स (Wafers Business)  की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है. मार्केट में कई तरह के वेफर्स आते हैं. यह केले, शकरकंद, पपीता, आलू, चुकंदर आदि कई तरह के फल और सब्जियों के बनते हैं. बहुत सी कंपनियां चिप्स का बिजनेस करती हैं लेकिन, अगर आप इसे लोकल मार्केट में शुरू करें तो कुछ ही दिनों में तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

बिजनेस को शुरू करने के लिए चाहिए होगी यह चीजें-
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कई चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे कच्चा माल मशीन, स्किल्ड लेबर, बिजली, मसाले आदि. वेफर बनाने के लिए सबसे पहले आपको सब्जी और फल जैसे आलू, केला, पपीता आदि का आवश्यकता पड़ेगी. इसके साथ ही चिप्स बनाने के लिए आपको मशीन (Chips Manufacturing Machine) , तेल और मसालों  की आवश्यकता भी पड़ेगी.इसके साथ ही आपको चिप्स को पैक करने के लिए पैकेट और मशीन की भी जरूरत पड़ेगी.

बिजनेस में होगी इतनी कमाई
बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप इसे छोटे लेवल से शुरू कर सकते हैं. आप सबसे पहले 100 किलो चिप्स का टारगेट पूरा करें. आपको 100 किलो चिप्स बनाने के लिए आप 6,000 रुपये से लेकर 8,000 रुपये तक निवेश कर सकते हैं. लेकिन, ध्यान रखें यह निवेश इस बात पर निर्भर करता है कि उस समय फल सब्जियों के दाम कितना है. उसके बाद आप इसे प्रोसेसिंग करने के बाद मार्केट में बेचें.

इसके बाद आप 100 किलो वेफर करीब 15,000 से 20,000 रुपये तक कमा सकते हैं. ऐसे में आपको करीब दोगुना का मुनाफा होगा. इन वेफर्स को आप सबसे पहले लोकल मार्केट में बेचें. इसके बाद जब इससे आपकी कमाई अच्छी होने लगे तो आप इसकी बेहतर मार्केटिंग (Business Marketing) करके इसे देश-विदेश में भी बेच सकते हैं. 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment