Business Plan Dry Fruits Farming Will Help You To Get Good Profit Know Details

[ad_1]

Dry Fruits Business Idea: ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) ऐसी खाने की चीज है जो आमतौर पर हम सभी खूब इस्तेमाल करते हैं. गर्मी, सर्दी, बरसात के मौसम में ड्राई फ्रूट्स के सेवन को बहुत लाभकारी माना जाता है. आजकल ड्राई फ्रूट्स की डिमांड (Dry Fruits Market Demand) बहुत ज्यादा बढ़ गई है. आज हम आपको जिस ड्राई फ्रूट्स की खेती के बारे में जानकारी देने वाले हैं वह है काजू. काजू का सेवन शरीर के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. इसके सेवन से आप दिल बीमारी, ब्लड प्रेशर (Blood Pressure), डायबिटीज (Diabetes) जैस,बीमारियों से दूर रहेंगे.

ऐसे में काजू के बिजनेस से आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं. आजकल के समय में सरकार भी किसानों को नकदी फसल (Cash Crop) की खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही है. अगर आप भी कम समय में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो काजू की खेती का बिजनेस कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको काजू की खेती (Cashew Farming) से जुड़ी कुछ जरूरी बातें और इससे होने वाले मुनाफे के बारे में बताते हैं-

काजू की खेती इस तरह करें शुरू
आपको बता दें कि काजू की खेती उस जगह के लिए बहुत फायदेमंद है जहां तापमान सामान्य रहता है. इसके साथ ही लाल मिट्टी में यह बहुत तेजी से ग्रो करता है. इसकी खेती करने से पहले आपको खेतों की सही ढंग से जुताई करनी होगी. इसके बाद काजू के पौधे लगाने होंगे. आप एक हेक्टेयर जमीन में 500 से 600 पौधे लगा सकते हैं. इसके बाद बारिश और नमी से इसकी ग्रोथ बहुत तेजी से होती है.

बता दें कि लाल मिट्टी में इसकी पैदावार ज्यादा होती है इसलिए काजू ओडिशा (Odisha), पश्चिम बंगाल (West Bengal), कर्नाटक (Karnataka), आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), महाराष्ट्र (Maharashtra) में इसकी सबसे ज्यादा खेती होती है. काजू का पेड़ 2 से 3 साल में तैयार हो जाता है. इसके बाद काजू की पैदावार को आप मार्केट में आसानी से बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

खर्च और कमाई
इस बिजनेस को शुरू करने में आपको 4 से 5 लाख रुपये की लागत लगेगी. इसके बाद आपके एक एक हेक्टेयर के खेत के हर पौधे से 20 किलो तक काजू निकलेगा. ऐसे में 10 टन काजू को आप 1200 से 1300 रुपये प्रति किलो तक बेच सकते हैं. ऐसे में आप इस खेती से लाखों में कमाई कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-

Loan Offers: होम या कार लेने की बना रहे हैं प्लानिंग? इस सरकारी बैंक के खास लोन ऑफर का उठाएं लाभ

IRCTC Tour: शिरडी और शनि शिंगणापुर के करना चाहते हैं दर्शन, आईआरसीटीसी के शानदार टूर पैकेज का उठाएं लाभ

[ad_2]

Source link

Leave a Comment