Business Plan Medicinal Plant Stevia Farming Will Help You To Get Good Profit Know Details

[ad_1]

New Business Idea: आजकल के समय में किसानों को सरकार और विशेषज्ञ खेती के अलग-अलग तरह के ऑप्शन ट्राई (Different Options of Farming) करने को कह रही है. स्टीविया की खेती (Stevia Farming) पिछले कुछ सालों में भारत में बहुत तेजी से बढ़ती है. आजकल नौकरी करने वाला लगभग हर व्यक्ति नौकरी करने के बजाए खुद का व्यापार शुरू करना चाहता है. औषधीय पौधों की खेती (Medicinal Plants  Farming ) आज एक व्यवसाय का रूप ले चुकी है.

ऐसे में चीनी के विकल्प बन चुके स्टीविया (Stevia) की मांग मार्केट में बहुत तेजी से बढ़ रही है. इसकी खेती भारत समेत कई देशों में बड़े पैमाने पर होने लगी है. इसमें ताइवान, अमेरिका (America), जापान (Japan), कोरिया, पैराग्वे आदि देशों में बड़ी संख्या में होने लगी है. स्टीविया  की सबसे खास बात ये है कि यह मीठी तो होती है पर इसमें कैलोरी बहुत कम होती है. तो हम आपको इसकी खेती और उससे होने वाले लाभ के बारे में बताते हैं-

इस तरह करें स्टीविया की खेती
आपको बता दें कि स्टीविया (stevia) की खेती को पहले आप छोटे पैमाने पर शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आप एक एकड़ जमीन में करीब 40 से 50 हजार स्टीविया के पेड़ लगा सकते हैं. इस पौधे को फरवरी से मार्च के महीने में लगाया जाता है. इसके बाद इस पेड़ का अच्छी तरह से ध्यान रखना पड़ता है. यह पेड़ जब लगता है तो 15 से 20  सेंटीमीटर का होता है जो बाद में 70 सेंटीमीटर तक की ऊंचाई तक पहुंच जाता है. यह चीनी से 2 से 30 गुना तक मीठा होता है पर इसमें कैलोरी बहुत कम होती है.

स्टीविया की खेती में खर्च और कमाई
आपको बता दें कि स्टीविया की खेती करने पर आपको करीब 1 लाख रुपये का खर्च आएगा. वहीं एक साल के बाद आप इस 40 हजार पेड़ को बेचकर करीब 6 से 7 लाख रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं. इसमें आपको 5 से 6 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा होगा.

ये भी पढ़ें-

Personal Loan Tips: लेने जा रहे हैं पर्सनल लोन तो इन बातों का रखें ख्याल, बाद में नहीं होगी दिक्कत

Multiple Bank Account: आपके पास हैं एक से अधिक बैंक खाते तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

[ad_2]

Source link

Leave a Comment