Buy Now Pay Later BPNL Use BPNL Facility Wisely Other Wise You Will Fall Into Debt Trap

[ad_1]

Buy Now Pay Later Service: पिछले कुछ सालों में कई तरह की कंपनियां नए-नए तरह के सुविधा ग्राहकों के लिए लेकर आती रहती है. उन्हीं में से एक सुविधा का नाम है ‘बाय नाउ पे लेटर’  (Buy Now Pay Later). जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें ग्राहकों को शॉपिंग (Shopping) करने के कुछ दिन के बाद उसका बिल चुकाना होता है. ऐसे में तुरंत फंड न होने की स्थिति में भी आप शॉपिंग का मज ले सकते हैं. बता दें कि BNPL एक तरह का क्रेडिट ऑप्शन  है जिसके जरिए आप शॉपिंग करने के बाद खरीदारी कर सकते हैं.

BNPL बिल का पेमेंट ईमआई (EMI) के जरिए कर सकते हैं
इस सुविधा में ग्राहकों को बाद में ई-कॉमर्स कंपनियों (E-Commerce Companies) द्वारा बिल भेजा जाता है. इस बिल को ग्राहक EMI में बदलकर बाद में 3 से 12 महीने के बीच में EMI के जरिए भी बिल चुका सकते हैं. लेकिन, इस सुविधा के फायदों के साथ-साथ बहुत से नुकसान भी है. कई बार बाद में पैसे देने के चक्कर में लोग बिना सोचे समझें ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं. इस कारण बाद में वह कर्ज के जाल में फंस (Debt Trap) जाते हैं. ऐसे में बाद में यह सुविधा आपको बड़ी परेशानी में डाल सकती है. इस सुविधा में ग्राहकों के बैंक अकाउंट से सीधे हर महीने पैसे कटते हैं. ऐसे में बैलेंस कम होने की स्थिति में आप BNPL के जुर्माने के साथ-साथ आपको बैंक की फीस भी देनी होगी.  

फंस सकते हैं कर्ज के जाल में
BNPL के जरिए खरीदारी करते वक्त एक सबसे बड़ी कॉमन समस्या देखने को मिली है कि इसमें लोग कर्ज के जाल में फंस जाते हैं. बाद में पैसे देने के कारण लोग कई बार बेकार की शॉपिंग कर लेते हैं. इसके बाद उन्हें इसका बिल चुकाने में परेशानी होती है. बिल के साथ आपको बिल का ब्याज भी चुकाना पड़ता है. कई बार ग्राहकों को बैंक और क्रेडिट कार्ड (Credit Card)  कंपनी दोनों को एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है. इसके साथ ही BNPL लेटर में आपको ज्यादा सिस्टम कॉस्ट देना पड़ता है. ऐसे में यह एक कर्ज जाल की तरह भी बन सकता है अगर आप इसे सही समय पर न चुकाए तो.

BNPL की सुविधा लेते वक्त रखें इन बातों का ख्याल
ध्यान रखें कि BNPL की सुविधा लेते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. आप पहले यह देखें कि आप इस सुविधा को किन-किन जगहों पर यूज कर सकते हैं. इसके साथ ही इस पर लगने वाले ब्याज दर और Terms and Condition की भी पूरी जानकारी लें. इसके साथ ही अपनी जरूरत के हिसाब से ही BNPL के जरिए खरीदारी करें. 

ये भी पढ़ें-

PM Kisan Scheme: पीएम किसान निधि की 11वीं किस्त चाहते हैं लेकिन ये कारण बन रहे हैं रुकावट! फटाफट निपटा लें बाकी काम

PNB Positive Pay System: पीएनबी ग्राहक ध्यान दें, इस तरह PNBOne के जरिए अपने चेक को करें सिक्योर

[ad_2]

Source link

Leave a Comment