Chartered Accountant Salary in India: कितनी अच्छी कमाई करते हैं चार्टर्ड अकाउंटेंट, जानिए उनका सैलरी का अनुमान

[ad_1]

Chartered Accountant Salary: देश में चार्टर्ड अकाउंटेंट का जॉब अच्छी नौकरियों में से एक माना जाता है और इसमें सैलरी भी शानदार मिलती है. यहां आप जान सकते हैं कि सीए के लिए कितनी सैलरी का अनुमान होता है.

Chartered Accountant Salary in India: चार्टर्ड अकाउंटेंट का जॉब देश में ब्ल्यू कॉलर जॉब माना जा सकता है और उनका काम भी काफी टेक्निकल होता है. भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट की सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि उन्हें कौनसी कंपनी हायर करती है. अगर सरकारी कंपनी सीए को हायर करती है तो यहां काम का दबाव कम होगा और काम के घंटे तय होंगे, हालांकि सैलरी का अनुपात ज्यादा नहीं होगा. वहीं अगर कोई MNC अगर सीए को हायर करती है तो वहां सैलरी ज्यादा हो सकती है. 

जानिए CA की सैलरी का अनुमान

एक सीए की औसत सैलरी भारत में 3 लाख रुपये के आसपास हो सकती है. फ्रेशर्स के लिए ये अच्छी सैलरी हो सकती है. 

सीए के लिए सबसे ज्यादा सैलरी का पैकेज इंटरनेशनल पोस्टिंग के लिए आ सकता है और इसमें 76 लाख रुपये सालाना तक की इनकम हो सकती है.

इंटरनेशनल पोस्टिंग के लिए सीए की न्यूनतम सैलरी 9-18 लाख रुपये सालाना हो सकती है और इसमें अन्य मद जोड़कर ये आराम से 21-22 लाख रुपये तक आ जाती है. 

पब्लिक सेक्टर में होने वाली इंटरनेशनल पोस्टिंग में 10-20 लाख रुपये के सैलरी पैकेज मिल सकते हैं.

भारतीय बिजनेस दिग्गज कंपनियां इंटरनेशनल पोस्टिंग के लिए 6-10 लाख रुपये के बीच ऑफर करती हैं. 

भारत में सीए की शुरुआती सैलरी कितनी हो सकती है

इसके लिए अलग-अलग फर्मों के सर्वे के हिसाब से देखा गया है और पाया गया है कि शुरुआती सैलरी पैकेज में सीए को 3 लाख रुपये सालाना ही मिल पाते हैं.

KPMG, PWC, EY, Deloitte देती हैं शानदार पैकेज

भारत में KPMG, PWC, EY, Deloitte चार ऐसी फर्म्स हैं जो सीए को अच्छा पैकेज देती हैं और बिग 4 के नाम से जानी जाती हैं. इन कंपनियों में नौकरी पाने वाले सीए की सैलरी 6-8 लाख रुपये सामान्य तौर पर होती है.

इन चारों फर्मों में 4-5 साल का अनुभव होने के बाद सीए की सैलरी 23 लाख रुपये सालाना तक जा सकती है.

सामान्य फर्मों में सीए की सैलरी जानें
सामान्य फर्मों में सीए की नौकरी हासिल करने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को आमतौर पर 3 लाख रुपये न्यूनतम से 8 लाख रुपये अधिकतम की सैलरी मिलने का बेस देखा गया है.  

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment