Currency Notes: 500 रुपये के नोट को लेकर आई बड़ी जानकारी! जल्दी से चेक कर लें कहीं आपके पास भी तो नहीं है ये वाला नोट

[ad_1]

500 Rupees Note: आज 500 रुपये के नोट (500 Rupees Note) से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जिसमें बताया जा रहा है कि अगर आपके पास भी इस तरह का 500 रुपये का नोट है तो आप सतर्क हो जाएं.

500 Rupees Note: देशभर में हुई नोटबंदी के बाद से फेक करेंसी (Currency News) और नोटों को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. आज 500 रुपये के नोट (500 Rupees Note) से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जिसमें बताया जा रहा है कि अगर आपके पास भी इस तरह का 500 रुपये का नोट है तो आप सतर्क हो जाएं. आइए आपको बताते हैं कि इस वीडियो में किस तरह के नोट की बात की जा रही है. 

वायरल हो रहा वीडियो
सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें 500 रुपये के दो नोटों में अंतर बताया जा रहा है. इस वीडियों में एक सही नोट दिखा गया है और एक नोट को नकली बताए जा रहा है. इस वीडियो के बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसमें इसकी सच्चाई के बारे में बताया गया है. 

PIB ने किया ट्वीट
PIB ने अपने ऑफिशियल ट्वीट पर लिखा है कि एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि 500 रुपये का वह नोट नकली है जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास ना होकर गांधीजी की तस्वीर के पास होती है. 

दोनों तरह के नोट हैं मान्य
पीआईबी ने बताया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, दोनों ही तरह के नोट मान्य होते हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, दोनों ही तरह के 500 रुपये के नोट मान्य है. आप इस तरह की किसी भी फेक खबर के चक्कर में न पड़े. पीआईबी ने इस वीडियो को पूरी तरह से फर्जी बताया है. 

आप भी करा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं. 

 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News



[ad_2]

Source link

Leave a Comment