Doctor Salary: अगर आप डॉक्टर हैं तो कितनी होनी चाहिए आपकी सैलरी, सर्वे के मुताबिक जानें 

[ad_1]

Doctors Salary: देश में डॉक्टर्स की सैलरी को लेकर क्या मानक हैं और किसी सरकारी डॉक्टर से लेकर रेसीडेंट डॉक्टर्स की क्या सैलरी हो सकती है, इसका अनुमान लगाने का प्रयास यहां किया गया है.

Doctor Salary: देश में मेडिकल क्षेत्र बहुत तेज गति से आगे बढ़ रहा है और चिकित्सा के फील्ड में डॉक्टर्स की जरूरत काफी ज्यादा है. डॉक्टर्स के लिए ये क्षेत्र सेवा का माध्यम भी है और अब तो मेडिकल सेक्टर में कमाई के भी खूब मौके बन रहे है. डॉक्टर का पेशा एक ऐसी जिम्मेदारी है जो सही से निभाने पर उन्हें वर्क सेटिसफेक्शन तो मिलता ही है, लोगों की भलाई के लिए काम करने का जज्बा भी और गहरा होता है.

कोविडकाल में डॉक्टर्स, नर्स, सपोर्टिंग स्टाफ सभी को फ्रंटलाइन वर्कर्स का दर्जा दिया गया और ये उनके लिए सटीक बैठता है. अपनी जी-जान लगाकर काम करने वाले डॉक्टर्स के लिए अगर सैलरी के मोर्चे पर संतुष्टि नहीं होगी तो उनके काम पर असर आने की आशंका हो सकती है. हालांकि ग्लासडोर के सर्वे के मुताबिक देखें तो ऐसा लगता है कि एक सामान्य डॉक्टर भी यहां अच्छी सैलरी के साथ काम कर पा रहा है.

Salary Calculations: देश में ऐवरेज सैलरी देखें तो एक डॉक्टर के लिए 60 हजार रुपये महीने की सैलरी का अंदाजा ग्लासडोर सर्वे में लगाया गया है. हालांकि देश के अलग-अलग इलाकों, राज्यों में इस सैलरी में कुछ अंतर देखा जा सकता है. इस सर्वे के लिए रैंडम तरीके से 750 डॉक्टर्स की सैलरी का मोटा-मोटा अनुमान लगाया गया है.

यहां जानें अलग-अलग फील्ड के डॉक्टर्स की सैलरी का अनुमान

मेडिकल डॉक्टर- 60,000 रुपये

फिजीशियन- 54,004 रुपये

रेसीडेंट फिजीशियन-69,043 रुपये

पीडियाट्रीशियन-1,00,442 रुपये

इसके अलावा देश में चल रहे हजारों मेडिकल संस्थान और अस्पतालों में भी डॉक्टर्स की सैलरी का एक अनुमान लगाया गया है जिसके आधार पर निम्न निष्कर्ष निकलता है.

अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टर की सैलरी 76,374 रुपये प्रति महीना

AIIMS के डॉक्टर की सैलरी 95,560 रुपये प्रति महीना

सरकारी डॉक्टर्स की सैलरी 75,863 रुपये प्रति महीना

निजी या प्राइवेट डॉक्टर- 82,589 रुपये प्रति महीना

ऊपर बताए गए निष्कर्ष को देखें तो देश में नेशनल ऐवरेज सैलरी 60,000 रुपये हर महीना बैठती है जो अलग-अलग लोकेशन के हिसाब से ऊपर-नीचे हो सकती है. 

खास बातें

  • देश में किसी डॉक्टर के लिए सबसे ज्यादा सैलरी का एवरेज 1,28,941 रुपये हर महीना है. 
  • देश में किसी डॉक्टर के लिए सबसे ज्यादा सैलरी का एवरेज 29,721 रुपये हर महीना है.

महत्वपूर्ण तथ्य- यहां ये बता देना जरूरी है कि डॉक्टर्स की सैलरी अलग-अलग निजी या सरकारी अस्पताल के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है. इसके अलावा निजी प्रैक्टिस या खुद का अस्पताल चलाने वाले डॉक्टर्स की आय यानी कमाई काफी ज्यादा हो सकती है. 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment