Driving License Rules: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम में बड़ा बदलाव! अब ऐसे बनेगा आपका DL

[ad_1]

Driving License: डीएल बनाने के लिए एक कोर्स तैयार किया गया है जिसमें थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों को शामिल किया गया है. इस कोर्स में लाइट मोटर व्हीकल (LMV) का कोर्स 4 हफ्ते और कुल 29 घंटे का होगा.

Driving License New Rules 2022: अगर आप जल्द ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले हैं या इसे रिन्यू करवाने की तैयारी में हैं तो यह खबर आपके काम की है. केंद्र की मोदी सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम (Driving License Rules) में बड़े बदलाव किए हैं. इन बदलावों के बाद नए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाना और रिन्यू करवाना आपके लिए और आसान हो जाएगा. इसके साथ ही अब आपकी ड्राइविंग लाइसेंस के काम के लिए बार-बार RTO ऑफिस के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे.  

नए नियम 1 जुलाई 2022 होंगे लागू
पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए लोगों को टेस्ट देना पड़ता था. लेकिन, अब नियमों में बदलाव के बाद आपको किसी तरह का टेस्ट नहीं देना पड़ेगा. लोगों की सुविधा के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के लिए नियमों में कई बदलाव किए हैं. इस नए नियम के कारण अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए महीनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. कुछ ही दिनों में आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनकर तैयार हो जाएगा.

केवल एक सर्टिफिकेट के जरिए बन जाएगा डीएल (DL)
अगर आप नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो RTO के चक्कर लगाकर इसे बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब आप अगर ड्राइविंग सीखने के लिए अगर किसी ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल (Driving Training School) में रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो वहां ट्रेनिंग लेने के बाद आसानी से एक टेस्ट देकर एक ड्राइविंग सर्टिफिकेट बनवा लें. इसके बाद आप इस सर्टिफिकेट के जरिए आपका जल्द से जल्द ड्राइविंग लाइसेंस बन जाएगा.

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए चलेगा कोर्स
डीएल बनाने के लिए एक कोर्स तैयार किया गया है जिसमें थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों को शामिल किया गया है. इस कोर्स में लाइट मोटर व्हीकल (LMV) का कोर्स 4 हफ्ते और कुल 29 घंटे का होगा. वहीं प्रैक्टिकल कोर्स में आपको गाड़ी शहर, गांव, रिवर्सिंग और पार्किंग आदि के लिए पूरे 21 घंटे का समय मिलेगा. साथ ही 8 घंटे में आप थ्योरी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment