EPFO: पीएफ से जुड़ी किसी समस्या की करनी है शिकायत, इस तरह ऑनलाइन दर्ज करें शिकायत, जानें पूरा प्रोसेस

[ad_1]

PF Online Complaint Process: पीएफ खाताधारकों को खाता संबंधित किसी भी शिकायत को दर्ज करने के लिए ईपीएफओ ने एक लिंक शेयर किया है. यह लिंक है epfigms.gov.in है.

PF Online Complaint Online Registration Process: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) के अगर आप भी खाताधारक हैं तो यह खबर आपके काम की है. कई बार पीएफ अकाउंट होल्डर्स अकाउंट से संबंधित कुछ शिकायत दर्ज करानी होती है. ऐसे में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO ने अपने सदस्यों की सुविधा के लिए ऑनलाइन शिकायत (PF Online Complaint) दर्ज कराने की सुविधा शुरू की है. आप अपने अकाउंट से निकासी की शिकायत से लेकर ब्याज, केवाईसी आदि हर तरह की शिकायत ईपीएफओ (EPFO) द्वारा जारी किए गए सिस्टम पर दर्ज करा सकते हैं.

EPFO ने ट्वीट कर दी जानकारी
पीएफ खाताधारकों को खाता संबंधित किसी भी शिकायत को दर्ज करने के लिए ईपीएफओ ने एक लिंक शेयर किया है. यह लिंक है epfigms.gov.in है. इस पर क्लिक करके और कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा संगठन ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है जिस पर कॉल करके आप आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. तो चलिए हम आपको शिकायत दर्ज कराने के प्रोसेस के बारे में बताते हैं-

EPFO अकाउंट होल्डर्स इस तरह दर्ज करें अपनी शिकायत-
शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले epfigms.gov.in पर क्लिक करें.
आगे Register Grievance ऑप्शन पर क्लिक करें.
आगे आपको अपने स्टेटस चुनना होगा.इसमें PF मेंबर, EPS Pensioner, Employer में से किसी एक ऑप्शन का चुनाव करना होगा.
इसमें PF मेंबर को चुनें और UAN नंबर और Security कोड दर्ज करें.
इसके बाद Get Details ऑप्शन पर क्लिक करें.
इसके बाद Get OTP ऑप्शन पर क्लिक करें.
इसके बाद आपसे सारे पर्सनल डिटेल्स मांगे जाएंगे जिसे फिल करें.
इसके बाद आगे आपको अपनी शिकायत का ऑप्शन चुनना होगा.
Grievance ऑप्शन को चुनने के बाद आपको अपनी शिकायत के डिटेल्स फिल करें.
शिकायत संबंधी कोई डॉक्यूमेंट हो तो उसे दर्ज करें.
इसके बाद इसे सब्मिट कर दें.
आपके Registered Mobile Number और ईमेल आईडी पर आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी.

शिकायत का स्टेटस इस तरह करें चेक
आपके द्वारा दर्ज की गई शिकायत का स्टेटस चेक करने के लिए आप epfigms.gov.in पर क्लिक करें. यहां आपको View Status ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करें. यहां अपना Registered Mobile Number और ईमेल आईडी दर्ज करें. इसके बाद सिक्योरिटी कोड दर्ज करें. इसके बाद आपको अपनी शिकायत का स्टेटस दिखने लगेगा.

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News



[ad_2]

Source link

Leave a Comment