Farming Idea Money Making Tips Earn Big Profits From Fine Crop Know Process

[ad_1]

Earning Tips: यहां हम आपको जीरे की फसल के बारे में बता रहे हैं. इसकी खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. जीरा भारतीय रसोई में अक्सर मसालों के साथ इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, कई बार इसे मसालों से अलग अकेले भी इस्तेमाल होता है. उदाहरण के लिए दाल में, दही में या चावल में डालकर उनका स्वाद बेहतर किया जाता है.

संस्कृत में इसे जीरक कहा जाता है. इसका मतलब होता है अन्न के जीर्ण में (पाचन में) सहायता करने वाला. यदि इसकी खेती अच्छी तरह से की जाए तो इसका बेहतर उत्पादन कर बढ़िया मुनाफा कमाया जा सकता है. इसका जीरा 4 किस्म का होता है और हर किस्म की फसल को तैयार होने में अलग-अलग समय लगता है. चारों किस्मों के नाम आर जेड-19, आर जेड- 209, जी सी- 4, आर जेड- 223 है.

कैसे करें खेती

खेती के लिए उपयुक्त समय नवंबर माह के मध्य होता है. जीरे की खेती के लिए मिट्टी पलटने वाले हल से खेत को गहरी जोतकर उसे देशी हल से फिर जोतें. फिर पाटा लगाकर खेत को समतल कर लें. खेत में 5 से 8 फीट की समान आकार की क्यारी बनाएं ताकि बुवाई एवं सिंचाई में आसानी रहेगी. इसके बाद प्रति बीघा के हिसाब से 2 किलो बीज को 2 ग्राम कार्बेन्डाजिम दवा में मिलाकर बुवाई शुरू कर सकते हैं. कतारों से 30 सेंटीमीटर की दूरी बनाए रखें. इसके लिए आप सीड ड्रिल इस्तेमाल कर सकते हैं. बुवाई से 2-3 हफ्ते पहले गोबर की खाद को भूमि में मिलाने से फसल बेहतर हो सकती है.

बुवाई के बाद सिर्फ हल्की सिंचाई कर दें. 8-10 दिन बाद फिर सिंचाई करें. अगर जरूरत महसूस हो तो सिंचाई करें वरना 20 दिन का गैप जरूर दें. 20 दिन के अंतराल पर दाना अंकुरित होने तक सिंचाई करें. जब बीज एवं पौधा भूरे रंग का हो जाए तो फसल काटी जा सकती है. इसे मशीन से अलग कर धो लें और सुखाकर इसका भंडारण कर लें.

आमदनी

एक हेक्टयर खेत पर आपको जीरे के औसतन 7-8 क्विंटल बीज मिल सकते हैं. जीरे की खेती में लगभग 30 से 35 हजार रुपये प्रति हेक्टयर का खर्च आता है. जीरे का प्रति किलो भाव 100 रुपये है. इस तरह से आप प्रति हेक्टेयप पर 40-50 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर का शुद्ध लाभ आसानी से कमा सकते हैं.

जीरे के गुण

जीरा एक एंटी-ऑक्सिडेंट है. इसमें आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल होते हैं. इसमें फाइबर भी पाया जाता है. यह सूजन को घटाने में मदद करता है. इसमें कई तरह के विटामिन भी होते हैं. आयुर्वेद के नजरिए से यह एक अच्छा खाद्य पदार्थ है.

ये भी पढ़ें

Inflation Impact: महंगाई से बचने के लिए जानिए क्या नया जुगाड़ कर रही हैं कंपनियां, इन खर्चों में होगी बड़ी कटौती

PIB Fact Check: आरबीआई 12,500 रुपये के भुगतान पर दे रहा है 4 करोड़ 62 लाख? जानें इस वायरल मैसेज की सच्चाई

[ad_2]

Source link

Leave a Comment