Gas Cylinder Subsidy May End Soon Government Saved Rs 11654 Crore In 1 Year

LPG Gas Cylinder Price Today : केंद्र सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinders) पर मिलने वाली सब्सिडी को खत्‍म करने का फैसला कर सकती है. आपको बता दें कि सरकार ने यह जानकारी संसद में दी गई है. एलपीजी गैस सिलिंडर की सब्सिडी से आम जनता को बहुत बड़ी मदद हो जाती थी. मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर करोड़ों ग्राहकों ने अपनी गैस सब्सिडी को छोड़ दिया था. लेकिन अब सरकार इसे जल्द ख़त्म करने वाली है.

Loksabha में दी जानकारी 
लोकसभा (Loksabha) में रामेश्‍वर तेली केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्‍यमंत्री (Union Minister of State for Petroleum and Natural Gas) ने जानकारी दी है कि अब इन उत्‍पादों की कीमतें ग्‍लोबल मार्केट से जुड़ गई हैं. सरकार ने वित्‍तवर्ष 2020-21 में LPG सब्सिडी के रूप में 11,896 करोड़ रुपये खर्च किए थे, वहीं 2021-22 में यह खर्च घटकर 242 करोड़ रुपये रह गया. सरकार ने सिर्फ सब्सिडी को खत्‍म कर इस वित्‍तवर्ष में ही 11,654 करोड़ रुपये बचा लिए है.

लगातार कम हुआ खर्च
संसद Sansad में पेश आंकड़ों के अनुसार, वित्‍तवर्ष 2018 में LPG सब्सिडी पर 23,464 करोड़ रुपये खर्च हुए थे, जो वित्‍तवर्ष 2019 में 37,209 करोड़ रुपये पहुंच गया है. इसके बाद वित्‍तवर्ष 2020 में सरकार का खर्च घटकर 24,172 करोड़ पर आ गया है. 2021 में इसमें करीब 50 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट आई और सब्सिडी का खर्च घटकर 11,896 करोड़ रुपये मात्र रह गया है. पिछले वित्‍तवर्ष में सरकार ने बेहद मामूली राशि खर्च की.

घटा Subsidy का बोझ
संसद में पेट्रोलियम मंत्री ने जानकारी दी है कि देश में पेट्रोलियम उत्‍पादों की कीमतों को ग्‍लोबल मार्केट से जोड़ दिया है. सरकार उपभोक्‍ताओं पर बोझ घटाने के लिए लगातार कीमतों को कम रखने पर जोर दे रही है. पिछले साल सब्सिडी में गिरावट की वजह लाभार्थियों की संख्‍या में कमी आना और गैस सिलेंडर की खुदरा कीमतों में बढ़ोतरी को माना गया है.

2 साल में 9.3 करोड़ लाभार्थी घटे
केंद्र सरकार ने जून, 2020 में कहा था कि गैस सिलेंडर पर सब्सिडी (Subsidy) अब सिर्फ प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगी. इस सब्सिडी का लाभ लेने वालों की संख्‍या में 9.3 करोड़ की कमी आई है. इस महीने की शुरुआत में गैस कंपनियों ने सिलेंडर पर 50 रुपये बढ़ा दिए थे, दिल्‍ली में रसोई गैस का दाम 1,053 रुपये पहुंच गया था.

ये भी पढ़ें- धवन ने तोड़ा 23 साल पुराना ये रिकॉर्ड – NBS News

Leave a Comment