Gautam Adani Enters In To Healthcare Business After Cement Adani Group Now Formed New Company

[ad_1]

Gautam Adani Health Business: एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के शीर्ष अरबपतियों में शामिल गौतम अडानी ने हाल ही होल्सिम का सौदा कर सीमेंट कारोबार में अपना कदम रखा था. अब वो फिर से एक नए क्षेत्र में अपनी बादशाहत कायम करने की लिए तैयारी में हैं. सीमेंट के बाद अब गौतम ने स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े क्षेत्र में उतरने की घोषणा कर दी है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, गौतम अडानी ने हेल्थकेयर सेवाएं देने के लिए बाकायदा एक अलग कंपनी बनाई है. नियामकीय फाइलिंग में यह जानकारी दी गई है. कंपनी का गठन 17 मई 2022 को किया गया है. इस संबंध में अडानी एंटरप्राइजेज की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, हेल्थकेयर क्षेत्र में अडानी की कंपनी का नाम अडानी हेल्थ वेंचर्स लिमिटेड (AHVL) है.

ये सेवाएं देगी नई कंपनी

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी के तौर पर काम करेगी. अडानी हेल्थ वेंचर्स में मेडिकल और डायग्नोस्टिक सेवाएं भी शामिल रहेंगी. कंपनी की ओर से ये बताया गया कि नई कंपनी का पेडअप कैपिटल 1,00,000 रुपये होगा. यह मेडिकल और मेडिकल टेस्ट से संबंधित सेवाएं देने के अलावा हेल्थ टेक सुविधाएं भी मुहैया कराएगी.

ऐसे हुई सीमेंट डील

इससे पहले दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों में 7वें नंबर पर मौजूद और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भारतीय उद्योगपति गौतम अडाणी ने सीमेंट कारोबार (Cement Business) में अपनी दमदार दस्तक दे ही दी है. दरअसल, अडाणी ने स्विट्जरलैंड के होल्सिम ग्रुप से अंबुजा और एसीसी सीमेंट कंपनियों को खरीद लिया है. यह सौदा 10.5 अरब डॉलर यानी करीब 82,000 करोड़ रुपये में हुआ है.

अडानी-होल्सिम डील देश के इतिहास में इंफ्रास्ट्रक्चर और मैटेरियल सेक्टर में अब तक की सबसे बड़ी डील कही जा रही है. इसके साथ बंदरगाह से लेकर एनर्जी के क्षेत्र में अपनी बादशाहत कायम रखने वाले अडाणी समूह का सीमेंट के क्षेत्र में भी प्रवेश हो गया है. होल्सिम और उसकी सब्सिडियरी कंपनियों के पास अंबुजा सीमेंट में 63.19 प्रतिशत और एसीसी में 54.53 प्रतिशत हिस्सेदारी है. अडानी ने दोनों कंपनियों में होल्सिम की हिस्सेदारी के लिए ये बड़ा सौदा किया है.

कारोबार में इजाफा

पिछले कुछ सालों में न सिर्फ अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी देखी जा रही है बल्कि कंपनी ने अपना कारोबार कई क्षेत्रों में फैलाया भी है. पिछले वित्तवर्ष में ग्रुप की तरफ से मीडिया कारोबार में उतरने का फैसला लिया गया था. इसी हफ्ते सीमेंट कारोबार में ग्रुप ने अपने पैर पसारे हैं और उसके बाद स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कारोबार की तरफ भी आगे बढ़ने की तैयारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें

SBI ग्राहक ध्यान दें! बिना ओटीपी के अब ATM से नहीं निकाल पाएंगे कैश, जानें नया नियम

Prudent Corporate Share: प्रूडेंट कॉरपोरेट के शेयर्स करीब 5 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट, निवेशकों को मिला मुनाफा

[ad_2]

Source link

Leave a Comment