Gold Price: खुशखबरी! लगातार सस्ता हो रहा सोना, चांदी के भी फिसले रेट्स, चेक करें आज के भाव

[ad_1]

Gold Price Today Delhi: अगर आपका भी गोल्ड खरीदने का प्लान है तो आपके लिए अच्छी खबर है. आज भी सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है.

Gold Price Today Delhi: अगर आपका भी गोल्ड खरीदने का प्लान है तो आपके लिए अच्छी खबर है. आज भी सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 50600 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

सोना हो गया सस्ता
ग्लोबल मार्केट में गिरावट की वजह से दिल्ली सर्राफा बाजार में भी गिरावट देखने को मिली है. बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 134 रुपये फिसलकर 50,601 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ है. वहीं, इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,735 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ था. 

चांदी भी हुई सस्ती
इसके अलावा चांदी की कीमतों की बात करें तो सिल्वर आज 169 रुपये फिसलकर 62,787 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर बंद हुई है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 62,956 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. 

आज कमजोर रहा सोने का कारोबार
अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत फैसले से पहले रिजर्व बैंक के ब्याज दर में वृद्धि करने के फैसले के बाद बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे के सुधार के साथ 76.40 रुपये प्रति डॉलर (अस्थायी) पर बंद हुआ. मजबूत डॉलर और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत फैसले से पहले एशिया में सुबह के कारोबार में सोने का कारोबार कमजोर रहा.

इंटरनेशनल मार्केट में कैसा रहा गोल्ड?
इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां पर कॉमेक्स में सोने का भाव मामूली तेजी के साथ 1,869 डॉलर प्रति औंस था जबकि चांदी 22.61 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही हैं. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘अमेरिकी ट्रेजरी आय के बढ़ने और फेडरल रिजर्व के नीतिगत फैसले से पहले सोने की मांग कमजोर रही जिससे सोने की कीमतों में स्थिरता बनी रही.’’

चेक कर लें सोना असली है या नकली
सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment