Gold Price Down Today Silver Price Down On 10 May 2022 Sone Ka Aaj Ka Bhav

[ad_1]

Gold Price Today Delhi: सोना और चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. आज भी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना और चांदी दोनों सस्ते हो गए हैं. आज के कारोबार के बाद सोना 51000 के भी नीचे फिसल कर बंद हुआ है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने इस बारे में जानकारी दी है. 

115 रुपये सस्ता हुआ सोना
दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 115 रुपये की गिरावट के साथ 50,983 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है. वहीं, इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,098 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

कितनी सस्ती हुई चांदी
इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है. आज के कारोबार के बाद चांदी 214 रुपये लाभ के साथ 61,569 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 61,355 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ (जिंस) विश्लेषक तपन पटेल ने कहा, ‘’वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतों में मजबूती के बावजूद रुपये के मूल्य में सुधार से दिल्ली में 24 कैरट सोने की हाजिर कीमत में 115 रुपये की गिरावट आई.’’ पटेल ने कहा, ‘‘मंगलवार को न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज – कॉमेक्स में सोने का हाजिर भाव 0.39 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,860 डॉलर प्रति औंस पर था जिससे सोने की कीमतों में मजबूती रही.’’

इंटरनेशनल मार्केट में कैसा रहा हाल?
इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां पर सोने का भाव तेजी के साथ 1,860 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि चांदी 22.24 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही. इसके अलावा विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में रुपये में दो सत्रों से जारी गिरावट थम गई और प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार डॉलर के मुकाबले यह 12 पैसे सुधरकर 77.32 प्रति डॉलर पर पहुंच गया.

चेक करें अपने शहर का रेट
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

चेक कर लें सोना असली है या नकली
सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:
LIC IPO: आपने भी लगाया है पैसा तो जानें किस दिन खाते में आएंगे शेयर्स, जानें कब होगी बाजार में लिस्टिंग?

SBI के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, आज से बैंक ने किया ये बड़ा बदलाव, करोड़ों ग्राहकों को होगा फायदा

[ad_2]

Source link

Leave a Comment