Gold Price Hike 770 Rupees This Week Silver Price Down 2734 Rupees This Week

[ad_1]

Gold Price Update: सोने की कीमतों में इस हफ्ते तेजी देखने को मिली है. केंद्र सरकार ने गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी में इजाफा कर दिया है, जिसकी वजह से सोने की कीमतों में बढ़त आई है. वहीं, चांदी की कीमतों में इस हफ्ते गिरावट आई है.  इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) ने इस बारे में जानकारी दी है. 

कितना महंगा हुआ सोना?
आपको बता दें 27 जून को 51,021 रुपये प्रति 10 ग्राम था. वहीं, 2 जुलाई को गोल्ड का भाव 51,791 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर था. IBJA की वेबसाइट के मुताबिक, सोने की कीमतों में 770 रुपये प्रति 10 ग्राम का इजाफा देखने को मिला है. 

चांदी की कीमतों में आई गिरावट
इसके अलावा चांदी की कीमतों की बात करें तो 27 जून को चांदी का भाव 60507 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर थी. वहीं, 2 जुलाई को चांदी का भाव 57,773 रुपये प्रति किलोग्राम था. इस हफ्ते चांदी की कीमतों में 2,734 रुपये की गिरावट आई है. 

सोने पर बढ़ी इंपोर्ट ड्यूटी
सोने के आयात में नकेल कसने के लिए सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.50 फीसदी कर दिया है. आपको बता दें सोने पर 2.50 फीसदी कृषि इंफ्रास्ट्रक्टर डेवलपमेंट सेस (Agriculture Infrastructure Development Cess) और 3 फीसदी जीएसटी अलग से देना होता है. 

चेक करें अपने शहर का रेट
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

सोना असली है या नकली इस तरह करें पता
सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:
Stock Market: अगले हफ्ते भी शेयर बाजार में जारी रहेगा उतार-चढ़ाव, ग्लोबल संकेतों का दिखेगा असर

Sensex की 3 कंपनियों को हुआ नुकसान, रिलायंस के शेयर्स में भारी गिरावट, जानें कितना फिसला मार्केट कैप?

[ad_2]

Source link

Leave a Comment