Government Schemes: 7 सालों में करोड़ों लोगों ने उठाया APY, PMJJBY, PMSBY योजनाओं का फायदा, सरकार ने अब तक दिए 11,522 करोड़

[ad_1]

Central Government Schemes: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से पिछले 7 सालों में कई खास स्कीम शुरू की गई हैं, जिसके तहत सरकार नें करोड़ों रुपये के दावे का निपटान किया है.

Central Government Schemes: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से पिछले 7 सालों में कई खास स्कीम शुरू की गई हैं, जिसके तहत सरकार नें करोड़ों रुपये के दावे का निपटान किया है. अगर आपने भी अभी तक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana), जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का फायदा नहीं लिया है तो अभी रजिस्ट्रेशन करा लें. इन योजनाओं को सरकार ने पिछवे 7 सालों में आम आदमी तक पहुंचाया है. 

9 मई 2015 को शुरु हुई थी योजनाएं
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इन तीनों सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की सातवीं वर्षगांठ के मौके पर कहा कि पिछले सात सालों में इन योजनाओं के तहत नामांकित और लाभान्वित होने वाले लोगों की संख्या इनकी सफलता का प्रमाण है. प्रधानमंत्री ने नौ मई, 2015 को इन तीनों योजनाओं की शुरुआत की थी.

12.76 करोड़ लोगों को मिला बीमा कवर
वित्त मंत्री ने बताया कि जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू होने के बाद से अब तक 12.76 करोड़ लोगों ने बीमा कवर के लिए नामांकन कराया है. इस दौरान 5,76,121 लोगों के परिवारों को दावे के रूप में 11,522 करोड़ रुपये मिले हैं. यह योजना कम आय वाले परिवारों के लिए महामारी के दौरान बेहद उपयोगी साबित हुई है. वित्त वर्ष 2020-21 में भुगतान किए गए लगभग 50 फीसदी दावे कोविड-19 महामारी में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों ने किए थे.

सुरक्षा बीमा के तहत 1,930 करोड़ रुपये दिए गए
उन्होंने कहा कि महामारी की शुरुआत के बाद एक अप्रैल 2020 से लेकर 23 फरवरी 2022 तक कुल 2.10 लाख दावों का भुगतान 4,194.28 करोड़ रुपये के 99.72 फीसदी की निपटान दर के साथ किया गया. सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत भी 28.37 करोड़ लोगों ने दुर्घटना कवर के लिए नामांकन किया है. इस दौरान 97,227 दावों के मद में 1,930 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया गया है.

जीवन ज्योति योजना में 2 लाख का मिलता है कवर
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) दो लाख रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान करती है जबकि पीएमएसबीवाई के तहत मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में दो लाख रुपये और अस्थायी विकलांगता की स्थिति में एक लाख रुपये मिलते हैं.

4 लाख करोड़ लोग अटल पेंशन योजना से जुड़े
वित्त मंत्री ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का जिक्र करते हुए कहा कि अब तक चार करोड़ से अधिक लोग इस पेंशन योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. इस अवसर पर वित्त राज्यमंत्री भागवत के कराड ने बैंकों और बीमा कंपनियों से अंतिम व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा कवर दिए जाने तक इसी उत्साह और समर्पण के साथ काम जारी रखने को कहा.

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment