ICRA Report Said GDP Growth May Have Declined In Q4 3.5 Percent Indian Economy

[ad_1]

GDP Growth Rate: भारत के जीडीपी ग्रोथ रेट (GDP Growth) की रफ्तार धीमी हो सकती है. रेटिंग एजेंसी इक्रा का मानना है कि समाप्त वित्तवर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का ग्रोथ रेट गिरकर 3.5 फीसदी रहने का अनुमान है जबकि तीसरी तिमाही में यह 5.4 फीसदी रही थी. 

जानें क्यों आ सकती है गिरावट?
इक्रा रेटिंग्स ने सोमवार को जनवरी-मार्च 2022 तिमाही के बारे में जारी अपने अनुमान में कहा कि जिंसों के दाम बढ़ने से मार्जिन पर आए असर, गेहूं की पैदावार में गिरावट आने और तुलनात्मक आधार ऊंचा होने से जीडीपी ग्रोथ रेट 3.5 फीसदी रह सकती है.

आखिरी तिमाही में धीमी हो सकती है रफ्तार
इसके अलावा जनवरी-फरवरी में कोरोनावायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का प्रकोप रहने से भी कई सेवाओं पर असर देखने को मिला है. इसी वजह से वित्तवर्ष की आखिरी तिमाही में ग्रोथ की रफ्तार धीमी हो सकती है. 

31 मई को जारी करेगा आंकड़ा
इक्रा ने कहा है कि चौथी तिमाही में आधार कीमतों पर GVA घटकर 2.7 फीसदी पर आने के आसार हैं जबकि तीसरी तिमाही में यह 4.7 फीसदी पर रहा था. राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (NSO) वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी एवं अंतिम तिमाही के आंकड़े 31 मई को जारी करेगा.

जानें क्या बोलीं इक्रा की अर्थशास्त्री
इक्रा की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि चौथी तिमाही का समय चुनौतीपूर्ण था, जिसमें ओमीक्रोन की वजह से कोविड-19 की तीसरी लहर आई और जिंसों के दाम अधिक होने से मार्जिन भी कम हुआ. इसके अलावा मार्च में ही सामान्य से ज्यादा गर्मी पड़ने से गेहूं की पैदावार पर भी प्रतिकूल असर देखा गया. नायर ने कहा, “हमें आशंका है कि कृषि एवं उद्योग दोनों ही सेक्टर में चौथी तिमाही में जीवीए ग्रोथ एक फीसदी से कम रहेगी जबकि सेवा क्षेत्र की ग्रोथ रेट करीब 5.4 फीसदी रह सकती है.”

एक्साइज ड्यूटी घटाने का दिखेगा असर
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पेट्रोल एवं डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने से कारोबारी धारणा में सुधार होगा और उपभोक्ताओं की खर्च-योग्य आय बढ़ेगी. इसके साथ ही उपभोक्ता-मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में भी गिरावट आएगी. 

यह भी पढ़ें:
Railway Concession to Senior Citizen: इस सांसद ने की रेल मंत्री से बुजुर्गों के लिए रेल सफर में रिआयती टिकट शुरू करने की मांग

Akasa Air: राकेश झुनझुनवाला की Akasa Air ने जल्द आने का ऐलान करते हुए साझा की अपनी पहली तस्वीर

[ad_2]

Source link

Leave a Comment