IIP Data: मार्च में 1.9 फीसदी के दर से बढ़ा औद्योगिक उत्पादन, फरवरी के मुकाबले मामूली सुधार

[ad_1]



Index Of Industrial Production: औद्योगिक आउटपुट मार्च महीने में मुकाबले बढ़ा है. लेकिन मैन्युफैकचरिंग सेक्टर में ग्रोथ रेट केवल 0.9 फीसदी रहा है माइनिंग सेक्टर में 4 फीसदी के दर से उत्पादन बढ़ा है.

IIP Data: मार्च में 1.9 फीसदी के दर से बढ़ा औद्योगिक उत्पादन, फरवरी के मुकाबले मामूली सुधार

IIP Data: देश के औद्योगिक उत्पादन में 1.9 फीसदी के दर से बढ़ोतरी देखने को मिली है. मार्च महीने के लिए  इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन यानि आईआईपी(IIP) का आंकड़ा जारी किया गया है जिसके मुताबिक मार्च  में 1.9 फीसदी के दर से औद्योगिक उत्पादन बढ़ा है जबकि फऱवरी 2022  में आईआईपी 1.7 फीसदी रहा था. सांख्यिकी मंत्रालय ने ये आंकड़े जारी किए हैं. 

औद्योगिक आउटपुट मार्च महीने में फरवरी  के मुकाबले बढ़ा है. लेकिन मैन्युफैकचरिंग सेक्टर में ग्रोथ रेट केवल 0.9 फीसदी रहा है माइनिंग सेक्टर में 4 फीसदी के दर से उत्पादन बढ़ा है. वहीं बिजली क्षेत्र में भी उत्पादन 6.1 फीसदी के दर से बढ़ा है. कैपिटल गुड्स का उत्पादन केवल 0.7 फीसदी के दर से बढ़ा है. जबकि कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और नॉन कंज्यूमर ड्यूरेबल्स ने नेगेटिव ग्रोथ दिखाया है. दोनों क्षेत्र -3.2 फीसदी और -5 फीसदी से दर उत्पादन बढ़ा है.   

बहरहाल मार्च के आईआईपी के आंकड़े के साथ पूरे 2021-22 का डाटा पूरा हो चुका है. 2021-22 में आईआईपी 11.3 फीसदी से दर से बढ़ा है. जबकि 2020-21 में कोविड-19 के चलते लगाये गए लॉकडाउन के चलते 8.4 फीसदी का नेगेटिव ग्रोथ रहा था. 
 
औद्योगित उत्पादन में मामूली सुधार है लेकिन खुदरा महंगाई दर में भारी बढ़ोतरी चिंता का सबब है. खुदरा महंगाई दर अप्रैल  महीने में 7.79 फीसदी पर जा पहुंचा है. 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment