India Post Payment Bank IPPB AePS Charges Will Be Taken From 15 June 2022

[ad_1]

IPPB AePS Charges: अगर आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payment Bank) के ग्राहक है तो यह खबर आपके काम की हैं. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) पर ट्रांजैक्शन चार्ज (Transaction Charge) लगाने की फैसला किया है. इस मामले पर जानकारी देते हुए पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए यह जानकारी दी है कि 15 जून 2022 के बाद से AePS ट्रांजैक्शन करने पर ग्राहकों से एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाएगा. यह एक्स्ट्रा शुल्क एक तय ट्रांजैक्शन लिमिट के बाद देना होगा.

IPPB ने अपने नोटिफिकेशन में बताया है कि अगर आप एक महीने में तीन AePS ट्रांजैक्शन तक करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा. वहीं तीन ट्रांजैक्शन से ज्यादा पर कैश जमा और निकालने पर आपको 20 रुपये का शुल्क देना होगा. यह चार्ज GST के चार्ज के रूप में लिया जाएगा. वहीं मिनी स्टेटमेंट निकलवाने पर आपको 5 रुपये का अतिरिक्त शुल्क GST के रूप में देना होगा.

AePS सर्विस क्या है?
आपको बता दें कि AePS सर्विस एक बैंकिंग बेस्ड मॉडल सर्विस है जिसमें आधार वेरिफिकेशन (Aadhaar Verification)  के जरिए PoS यानी MicroATM के जरिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है. यह कुल 6 तरह के ट्रांजैक्शन की सुविधा ग्राहकों को देता है.

AePS के जरिए मिलती है यह बैंकिंग फैसिलिटी-
मिनी स्टेटमेंट निकालना (Mini Statement)
पैसे जमा करना
पैसे निकालना
बैलेंस इंक्वायरी (Balance Enquiry)
आधार से आधार फंड ट्रांसफर करना (Aadhaar Card Cash Transfer)
भीम आधार पे (BHIM Aadhaar Pay)

ये भी पढ़ें-

Indian Railway Rules: ट्रेन में यात्रा करने से पहले जरूर जान लें यह नियम, बाद हो सकती है बड़ी परेशानी!

Business Idea: इस बिजनेस आइडिया के जरिए कमाएं 5 गुना तक मुनाफा! जानें इसे शुरू करने का तरीका

[ad_2]

Source link

Leave a Comment