Indian Railway IRCTC Suggest Easy Railway Ticket Booking Through Rail Connect App

[ad_1]

Railway Ticket Booking: गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई है. ऐसे में ट्रेनों में भारी भीड़ देखने को मिल रही है.रेलवे को आम भारतीयों की जिंदगी की लाइफ लाइन (Lifeline) मानी जाती है. हर दिन रेलवे हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन करता है जिसमें लाखों की संख्या में यात्री अपने गंतव्य स्थान (Destination Address) तक पहुंचते हैं.

लेकिन, कई बार रेलवे टिकट मिलने में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने इसका एक बेहद आसान तरीका बताया है.आप गर्मियों के छुट्टियों के मौसम में जल्द से जल्द टिकट बुक कराना चाहते हैं तो रेल कनेक्ट ऐप (Rail Connect App) के जरिए बुकिंग करा सकते हैं.

रेल कनेक्ट ऐप के जरिए आसानी से होती है बुकिंग
गर्मियों की छुट्टियों से लेकर त्योहारों के सीजन तक हर वक्त आप रेल कनेक्ट ऐप के जरिए रेलवे टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया है कि रेल कनेक्ट ऐप (IRCTC Rail Connect App) डाउनलोड करके आसानी आप रेल टिकट की बुकिंग (Railway Ticket Booking) करा सकते हैं. इस ऐप के जरिए आप आसानी से तत्काल टिकट (Tatkal Ticket Booking) की भी बुकिंग करा सकते हैं.

रेल कनेक्ट ऐप के जरिए बुकिंग करने के फायदे
रेल कनेक्ट ऐप के जरिए आप 3 आसान स्टेप्स में रेल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. यह ऐप 24 घंटे सेवा देता है. इसके साथ ही इस ऐप के जरिए आपको समय-समय पर नोटिफिकेशन की सुविधा मिलती रहती है इससे आपको ट्रेन में सीट की मौजूदगी के बारे में पता चलता रहता है.

इसके साथ ही आप अलग-अलग तरीके से यानी नेट बैंकिंग (Net Banking) के जरिए, क्रेडिट कार्ड (Credit Card), डेबिट कार्ड (Debit Card) आदि के जरिए रेलवे टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. इस ऐप में तत्काल टिकट जल्द बुक कराने के लिए पैसेंजर डेटा के पहले से सेव करके रख सकते हैं. इसके बाद फटाफट पेमेंट करके आसानी से रेलवे टिकट बुकिंग करा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-

PAN Card Update: हो गई है पैन कार्ड में गलतियां तो परेशान होने की नहीं है जरूरत, घर बैठे करें इसे अपडेट

PNB Salary Account: पीएनबी में यह खाता खोलने पर आपको मिलेगा 20 साल का फायदा, जानें डिटेल्स



[ad_2]

Source link

Leave a Comment