Indian Railways Update IRCTC Cancelled Trains On 5 July 2022

[ad_1]

Train Cancelled List of 5 July 2022: इंडियन रेलवे को देश की लाइफलाइन माना जाता है. हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन किया है. ऐसे में अगर ट्रेन कैंसिल (Cancel Train List), डायवर्ट या रिशेड्यूल (Reschedule Train List) हो जाए तो यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ सकता है. कैंसिल ट्रेनों में एक्सप्रेस (Express Train), मेल (Mail Train) और एक्सप्रेस (Express Train) ट्रेनें भी शामिल है. कई बार यात्री बिना रद्द, डायवर्ट या रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक किए ही रेलवे स्टेशन चले जाते हैं. इससे बाद में उन्हें बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

रेलवे अलग-अलग कारण से ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला लेता है. आजकल देशभर में मानसून का मौसम चल रहा है. ऐसे में बहुत सी जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. इस कारण भी ट्रेनों के टाइम में या तो बदलाव करना पड़ रहा है या उन्हें कैंसिल करना पड़ रहा है. इसके साथ ही कई बार चक्रवात तूफान (Cyclone) के कारण भी ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. कई बार खराब कानून व्यवस्था को काबू में करने के लिए भी ट्रेनों को रद्द करने का फैसला करना पड़ता है. हर दिन रेलवे हजारों ट्रेनों का संचालन करता है. इसके साथ ही ऐसे में रेलवे की पटरियों की सही देखभाल बहुत जरूरी है. यह यह मामला यात्रियों की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है. कई बार ट्रेनों को खराब मौसम (Bad Weather) के कारण भी रद्द करना पड़ता है.

रेलवे ने किया कुल इतनी ट्रेनों को रद्द
आज के दिन कुल 156 ट्रेनों को रद्द किया है. वहीं 13 ट्रेनों को रिशेड्यूल  किया है और 17 ट्रेनों को डायवर्ट करने का फैसला किया है. इन लिस्ट के अलावा बाकी की पूरी लिस्ट आप enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर देख सकते हैं और कैंसिल ट्रेनों के अलावा अन्य ट्रेनों की सूची भी देख सकते हैं.तो चलिए हम आपको रद्द ट्रेनों की लिस्ट करने के तरीके के बारे में बताते हैं-

रिशेड्यूल, कैंसिल और डायवर्ट  ट्रेनों को की लिस्ट देखने का तरीका-

  • कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें
  • रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • इस लिस्ट को देखने के ही बाद ट्रेन से ट्रेवल के लिए निकलें.

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Price: नोएडा, गुरुग्राम से चेन्नई, कोलकाता तक, जानें आपके शहर में पेट्रोल डीजल के ताजा रेट

ITR Rule: टैक्स भरते समय नहीं छुपा सकेंगे ये जानकारियां, देखें क्या है जरूरी

[ad_2]

Source link

Leave a Comment