IRCTC Refund Rules: रेलवे का कंफर्म टिकट कैंसिल करने से पहले जान लें कितना मिलेगा रिफंड!

[ad_1]

Ticket Refund: अक्सर रेलवे का कंफर्म टिकट कैंसिल करना पड़ता है तो लोगों के दिमाग में आता है कि टिकट कैंसिलेशन का कितना चार्ज वसूला जाएगा.

IRCTC Confirm Ticket Refund Rules: बदलते समय के साथ रेलवे यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने की कोशिश कर रहा है. आजकल ज्यादातर लोग रेलवे टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी ऐप (IRCTC App) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, कई बार यात्रा का प्लान बना लेने और टिकट की बुकिंग करा लेने के बाद भी हमें अपना प्लान कैंसिल करना पड़ता है.

ऐसे में अक्सर लोगों के दिमाग में आता है कि टिकट कैंसिलेशन का कितना चार्ज वसूला जाएगा. कंफर्म टिकट कैंसिल करने पर कितना रिफंड (Confirm Ticket Refund Policy) मिलेगा. तो चलिए आपको आज कंफर्म टिकट के कैंसिलेशन (Confirm Ticket) पर मिलने वाले रिफंड के बारे में बताते हैं-

कंफर्म टिकट के कैंसिलेशन का नियम-

  • अगर आप ट्रेन के डिपार्चर से 2 घंटे पहले अगर आप जनरल टिकट कैंसिल (General Ticket) करते हैं तो आपको प्रति टिकट 60 रुपये का शुल्क देना होगा.
  • स्लीपर क्लास (Sleeper Class)  का टिकट कैंसिल करने पर आपको 120 रुपये बतौर कैंसिलेशन चार्ज देना होगा.
  • वहीं AC चेयर कार और थर्ड एसी (3 AC Ticket) टिकट का टिकट कैंसिल करने पर आपको 180 रुपये कैंसिल करना होगा.
  • वहीं सेकंड एसी का टिकट कैंसिल करने पर आपको 200 रुपये देने होंगे. वहीं फर्स्ट AC और एग्जीक्यूटिव क्लास (Executive Class) का टिकट कैंसिल करने पर आपको 240 रुपये शुल्क देना होगा.
  • रेलवे एसी क्लास का टिकट कैंसिल करने पर यात्री से GST शुल्क भी वसूला है. वहीं स्लीपर और जनरल क्लास के टिकट पर आपसे किसी तरह का GST नहीं देना होगा.

टिकट शुल्क में होगी इतनी कटौती-
ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर टाइम (Schedule Departure) से दो दिन से लेकर 12 घंटे तक टिकट कैंसिल करने पर आपको 25 प्रतिशत का कुल टिकट का शुल्क काटा जाएगा. वहीं 12 घंटे से लेकर 4 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल करने पर आपके टिकट का 50 प्रतिशत शुल्क काटा जाएगा. इसके साथ ही अगर 4 घंटे के अंदर अगर आपने टिकट कैंसिल किया तो आपको किसी तरह का रिफंड नहीं मिलेगा. RAC टिकट में आप 30 मिनट पहले भी कैंसिल करा सकते हैं. RAC स्लीपर क्लास में टिकट कैंसिल करने पर आपको 60 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं AC RAC टिकट कैंसिल करने पर आपको 65 रुपये कटते हैं. 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment