Know Details Of Post Office Income Scheme That Will Help You Getting Regular Income For Your Child Education

[ad_1]

Post Office Investment Plan: अगर आप चाहते हैं कोई ऐसा निवेश जिसमें बिल्कुल भी रिस्क न हो और हर महीने मुनाफा मिले तो ये खबर नीचे तक पढ़ डालिए. पोस्ट ऑफिस की Monthly Income Scheme (MIS) एक ऐसी सेविंग स्कीम है जिसमें आप एक बार पैसा लगाकर हर महीने ब्याज का लाभ ले सकेंगे. इस खाते में कई फायदे मिल रहे हैं.

यह खाता 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर भी आसानी से खुलवाया जा सकता है. अगर आप अपने बच्चों के नाम से ये खाता खुलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस जाते हैं तो हर महीने आपको जो ब्याज मिलेगा वो आसानी से ट्यूशन फीस भरने के काम आ सकता है.

ऐसे खुलेगा खाता

इस स्कीम का खाता किसी भी डाकघर में जाकर खुलवाया जा सकता है. इसके तहत कम से कम 1000 रुपये ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है. इस समय इस स्कीम (Post Office Monthly income Scheme Interest Rate 2021) के तहत मिलने वाली ब्याज दर 6.6 फीसदी है.

अगर बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है तो आप उसके नाम से ये अकाउंट (MIS Benefits) खुलवा सकते हैं और अगर कम है तो उसके बदले पैरेंट्स यह अकाउंट खुलवा सकते हैं. इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल में होती है. उसके बाद इसे बंद किया जा सकता है.

पूरी कैलकुलेशन

अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल की है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपये जमा करते हैं तो हर महीने आपको 6.6 फीसदी की वर्तमान दर से 1100 रुपये ब्याज मिलेगा. पांच साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये बनेंगे और  योजना पूरी होने के बाद आपके 2 लाख रुपये वापस भी मिल जाएंगे. इस तरह से छोटे से बच्चे के लिए आपको 1100 रुपये मिलेंगे जिसे आप उसकी पढ़ाई-लिखाई में इस्तेमाल कर सकते हैं. पैरेंट के लिए ये राशि एक अच्छी मदद बन सकती है.

ये भी पढ़ें

Gold Price Today: सोना हुआ महंगा, चांदी हुई सस्ती, चेक करें लेटेस्ट गोल्ड प्राइस

Edible Oil Price: गिर गईं तेल की कीमतें, खरीदारी से पहले चेक कर लें 1 लीटर तेल का भाव

[ad_2]

Source link

Leave a Comment