Know How Cardless Cashl Withdrawal Will Put Brake On ATM Banking Fraud

[ad_1]

Cardless Cash Withdrawal: डेबिट और एटीएम कार्ड आने वाले समय में बीते दिनों की बात रह जाएगी. आरबीआई ने  बैंकों और एटीएम ऑपरेटरों को अपने एटीएम मशीनों पर इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (Interoperable Card-less Cash Withdrawal) की सुविधा ऑफर करने के निर्देश जारी कर दिए हैं. एटीएम से पैसा निकालने की तस्वीर ही बदल जाएगी क्योंकि ये कैश विड्रॉल यूपीआई (UPI) यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के जरिए होगा. लेकिन कार्डलेस कैश विड्रॉल के शुरू करने के बाद देश में एटीएम से होने वाले फ्रॉड में भारी कमी आने की उम्मीद है.  

क्लोनिंग-फ्रॉड से मिलेगी निजात 
मौजूदा समय में एटीएम के जरिए कार्डलैस कैश विड्रॉल फैसिलिटी की सुविधा कुछ ही बैंक अपने ग्राहकों को दे रहे हैं. नकद निकासी लेनदेन शुरू करने के लिए कार्ड की आवश्यकता के अभाव में स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस से छेड़छाड़ जैसी धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी. आरबीआई के बयान में कहा गया कि इस सुविधा को देश के हर एटीएम में चालू करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी जिससे लोगों को आसानी से कैश मिल सकेगा. यूपीआई बेस्ड एटीएम में डेबिट कार्ड स्वाईप करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. 

डेबिट एटीएम कार्ड की जरुरत नहीं 
इस सुविधा के जरिए ग्राहक अपना मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर यूपीआई ऐप जैसे BHIM, Paytm और Googlepay के जरिए   पैसे निकाल सकेगा. यूपीआई बेस्ड एटीएम में डेबिट कार्ड स्वाईप करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. ग्राहक को स्क्रीन पर यूजर कोड को स्कैन करना होगा और मोबाइल के जरिए कैश विड्रॉल को ऑथराईज करना होगा. जिसके बाद एटीएम से पैसे निकल आएगा. 

पूरा प्रोसेस-जानें यहां
जितना कैश निकालना है उसका उसका अमाउंट एटीएम की यूपीआई मोड ऑप्शन में  लिखना होगा. इसके बाद यूपीआई से एटीएम मशीन में क्यूआर कोड जेनरेट हो जाएगा. इस कोड को मोबाइल के यूपीआई ऐप के जरिए स्कैन करने की जरूरत होगी. आपको इसके लिए एक पिन भी सेलेक्ट करना होगा जो आपने यूपीआई ऐप से पैसे निकालने के लिए सेलेक्ट किये हुए हैं.क्यूआर कोड डालने और यूपीआई ऐप से स्कैन करने के बाद पिन डालना होगा और इसके साथ ही एटीएम से बिना कार्ड के पैसे निकल सकेंगे.

अभी भी होता है कार्डलेस कैश विड्रॉल पर यूपीआई के जरिए नहीं
एटीएम के जरिए कार्डलैस कैश विड्रॉल फैसिलिटी की सुविधा कुछ बैंक अभी भी अपने ग्राहकों को दे रहे हैं. एटीएम के माध्यम से कार्ड-रहित नकद निकासी देश के कुछ बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों के लिए अपने खुद के एटीएम पर दी जा रही है. इसमें आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के नाम शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें

Employment Crisis: कमजोर रुपये के चलते बढ़ सकता है रोजगार संकट, जानें कैसे

Card Tokenization Rules: एक जुलाई 2022 से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पूरा करने के लिए हर बार लिखना होगा डेबिट-क्रेडिट कार्ड नंबर

[ad_2]

Source link

Leave a Comment