Ladli Yojana: अच्छी खबर! आपके घर में भी है लड़की तो सरकार देगी 11,000 रुपये, जानें किन बेटियों को मिलेगा फायदा?

[ad_1]

Delhi Ladli Yojana Status: देशभर में केंद्र और राज्य सरकार (Central Government) की तरफ से कई सरकारी स्कीम चलाई जाती हैं, जिसके तहत देश के गरीबों, जरूरतमंदों और बेटियों को आर्थिक सहायता दी जाती है.

Delhi Ladli Yojana: देशभर में केंद्र और राज्य सरकार (Central Government) की तरफ से कई सरकारी स्कीम चलाई जाती हैं, जिसके तहत देश के गरीबों, जरूरतमंदों और बेटियों को आर्थिक सहायता दी जाती है. देश की राजधानी यानी दिल्ली सरकार की ओर से भी आम जनता के लिए कई खास स्कीम चलाई जाती हैं. आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना (Government Scheme) के बारे में बताएंगे, जिसमें आपकी बेटी को सरकार की तरफ से पूरे 11,000 रुपये दिए जाते हैं.

लाडली योजना क्या है?
आज हम आपको दिल्ली सरकार की लाडली योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें दिल्ली सरकार की तरफ से बालिकाओं को 5000 रुपये से लेकर 11,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाती है. सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2008 में की थी. इस योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से अप्लाई कर सकते हैं. 

11000 रुपये तक मिलेगी आर्थिक मदद
इस सरकारी स्कीम के तहत 5000 रुपये से लेकर 11000 रुपये तक की आर्थिक मदद मिलती है. बालिका का भारतीय स्टेट बैंक में एक जीरो बैलेंस खाता होना अनिवार्य है. इस योजना  में दसवीं कक्षा पास करने पर बालिका की आयु 18 साल है तो वह परिपक्वता राशि का दावा कर सकती है.

कैसे कर सकते हैं अप्लाई-

  • दिल्ली के स्थाई निवासी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • आवेदन करने वाली बालिका का जन्म दिल्ली में होना चाहिए.
  • बालिका के पारिवार की सालाना आय ₹100000 या उससे कम होनी चाहिए.
  • योजना का फायदा एक परिवार की सिर्फ 2 बेटियां ही ले सकती हैं.
  • इसके अलावा बेटी का नाम मान्यता प्राप्त स्कूल में रजिस्टर्ड होना चाहिए.

कौन से डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत
इस योजना में अप्लाई करने के लिए बालिका के माता-पिता का आधार कार्ड लगेगा. इसके अलावा आय प्रमाण पत्र, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का बालिका के साथ एक फोटो, पिछले 3 वर्ष का निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, जाति प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक
और मोबाइल नंबर देना होगा. 

चेक करें ऑफिशियल वेबसाइट
इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट http://www.wcddel.in/index.html पर जाना होगा. अब आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा. होम पेज पर आपको दिल्ली लाडली स्कीम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आपको दिल्ली लाडली स्कीम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा. अब आपको यहां पर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा. 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment