LIC Jeevan Labh Any One Can Begin Investing At The Age Of 8 Years And Get All The Benefits

[ad_1]

LIC Jeevan Labh Investment: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC के ऊपर देश के करोड़ों लोगों का भरोसा है. इस भरोसे की वजह LIC की पॉलिसी में सुरक्षित निवेश और और मैच्योरिटी पर मोटा रिटर्न है. आपने अब तक अगर LIC की किसी योजना में निवेश नहीं किया है तो हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप आसानी से लखपति बन सकते हैं.

एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh) पॉलिसी आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है. LIC की जीवन लाभ पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड योजना (936) है. यानि यह शेयर बाजार पर निर्भर नहीं रहती है. इसी वजह से ये योजना सुरक्षित भी मानी जाती है. इस पॉलिसी में हर महीने 233 रुपये यानी रोजाना 8 रुपये से भी कम निवेश करके मैच्योरिटी पर 17 लाख रुपये पा सकते हैं.

ये है योजना

LIC की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना में निवेश की सबसे कम उम्र मात्र आठ साल रखी गई है. यानी किसी नाबालिग के लिए भी यह पॉलिसी ली जा सकती है. साथ ही निवेश के लिए अधिकतम उम्र 59 साल है. ये पॉलिसी पॉलिसी 16 से 25 साल की अवधि के लिए ली जा सकती है.

इस उम्र तक ले सकते हैं फायदा

LIC के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति 21 साल के लिए पॉलिसी टर्म स्कीम को चुनता है तो इसके लिए उसकी उम्र पॉलिसी लेते समय 54 साल से कम होनी चाहिए. वहीं, 25 साल के पॉलिसी टर्म के लिए व्यक्ति की उम्र सीमा 50 वर्ष है. पॉलिसी की मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र सीमा 75 साल रखी गई है.

अगर दुर्भाग्यवश पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को इसका फायदा मिलता है. नॉमिनी को बोनस के साथ ही सम एश्योर्ड का फायदा भी मिलता है. इस योजना के अन्य फायदों में टैक्ट छूट भी शामिल है.

LIC जीवन पॉलिसी के लिए जरूरी कागजात

  • आपका पता सत्यापित करने वाले डॉक्यूमेंट चाहिए
  • केवाईसी से जुड़े दस्तावेज. जैसे- पैन, आधार, आयकर रिटर्न से जुड़ी जानकारियां जरूरी
  • उम्र से जुड़े प्रूफ देना होगा
  • ठीक से भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म लगेगा
  • जरूरत पड़ने पर मेडिकल जांच भी होगी
  • मेडिकल हिस्ट्री के बारे में भी पूछा जाएगा

ये भी पढ़ें

Indian Railways: बड़ी खबर! 1 जून से रेलवे करने जा रहा बड़ा बदलाव, आपने भी करा रखा है रिजर्वेशन तो जल्दी करें चेक

Sugar Price Hike: महंगे चीनी से कड़वी हुई मिठास, सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, जानें डिटेल्स

[ad_2]

Source link

Leave a Comment