LIC Policy Nominee Fixing Is Important While Taking Life Insurance, Know Key Points

[ad_1]

LIC Policy: LIC की पॉलिसी पॉलिसी खरीदते समय, आपके परिवार का सदस्य नॉमिनी (जीवन बीमा पॉलिसी नॉमिनी) जरूर होना चाहिए. अगर आपने पॉलिसी लेते समय नॉमिनेट नहीं किया और कोई दुर्घटना हो गई तो आपके अपनों को पैसों से वंचित होना पड़ सकता है.

एक से अधिक नॉमिनी कैसे बनाएं
ज्यादातर बार यह जिम्मेदारी जीवनसाथी को ही मिलती और आप उसे नामांकित कर सकते हैं. ऐसे में आपके परिवार वालों को मदद जरूर मिलेगी. अगर आप अपने पैसे को दो लोगों के बीच बांटना चाहते हैं. जैसे पत्नी और बच्चा या पत्नी और भाई या मां. उस स्थिति में आप एक से अधिक पॉलिसी खरीद सकते हैं और दो पॉलिसियों के लिए अलग-अलग नॉमिनी बना सकते हैं.

एलआईसी भी करती है मदद
या फिर पॉलिसी खरीदते समय आप एक से अधिक व्यक्तियों का हिस्सा तय कर उन्हें नॉमिनेट कर सकते हैं. इसके लिए पॉलिसी खरीदते समय बीमा कंपनी से लिखित गारंटी ली जा सकती है. यही नहीं एलआईसी ये सुविधा देता है कि पॉलिसीधारक समय-समय पर नॉमिनी को बदल भी सकता है.

नॉमिनी बदल भी सकते हैं- जानें किन स्थितियों में होता है ऐसा
यदि नामांकित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है या उसे नौकरी मिल जाती है और दूसरे सदस्य को अधिक धन की आवश्यकता होती है, तो नामांकित व्यक्ति को बदला भी जा सकता है. यही नहीं, शादी या तलाक के मामले में नॉमिनी बदल भी सकते हैं.

नॉमिनी बनाते समय रखें ध्यान
इसके लिए आप बीमा कंपनी की वेबसाइट से नॉमिनी फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है. या फिर एलआईसी दफ्तर से इस फॉर्म को लिया जा सकता है. फॉर्म में नॉमिनी का विवरण भरें और पॉलिसी दस्तावेज की कॉपी और नॉमिनी के साथ अपने रिश्ते के दस्तावेज जमा करें. यदि एक से अधिक नॉमिनी हैं, तो प्रत्येक का हिस्सा तय कर लिखा जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें

Startups: इंडियन स्टार्टअप्स में 12 हजार से ज्यादा की नौकरियां गईं, जानें आगे और क्या है डर

Petrol Diesel Rate: कच्चे तेल के दाम में गिरावट, क्या देश में कम हुए पेट्रोल डीजल के दाम, जानें

[ad_2]

Source link

Leave a Comment