LIC Scheme: एलआईसी की बेहतरीन पेंशन स्कीम्स में से एक को जानें, रिटायरमेंट के बाद आएगी काम

[ad_1]

LIC PLan: एलआईसी का एक ऐसा पेंशन प्लान है जो रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी के लिए काफी काम आ सकता है और सिंगल प्रीमियम पॉलिसी के रूप में शानदार विकल्प है.

LIC Saral Pension Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Scheme) प्लान को जानें जो एक बेहतरीन स्कीम  है और एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है. जानें इस पॉलिसी के बारे में जिसके जरिए सिर्फ एक बार प्रीमियम (Premium) जमा करने के बाद लाइफटाइम पॉलिसीहोल्डर्स को पेंशन मिल सकती है. 

कैसे खरीद सकते हैं पॉलिसी
यह प्लान ऑफलाइन या ऑनलाइन खरीदी जा सकती है. licindia.in वेबसाइट से पॉलिसी ऑनलाइन खरीदी जा सकती है और प्लान को लेने के लिए इस लिंक के जरिए आप जानकारी ले सकते हैं.- 

https://licindia.in/Products/Pension-Plans/LIC-s-Saral-Pension-PLan-No-862,-UIN-No-512N342V01 40 साल से 80 साल के लोग ये स्कीम खरीद सकते हैं. 

LIC Saral Pension Scheme के दो ऑप्शन हैं जो सिंगल लाइफ और जॉइंट लाइफ के लिए हैं. LIC की इस स्कीम के तहत पॉलिसीहोल्डर्स दो उपलब्ध ऑप्शंस में से कोई एक चुन सकता है.
     
पहला ऑप्शन है सिंगल लाइफ ऑप्शन
पहले ऑप्शन में 100% रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस के साथ लाइफ एन्युटी शामिल है. यह पेंशन सिंगल लाइफ के लिए है. इसका मतलब है कि यह पेंशन किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी. पेंशनधारी जब तक जीवित रहेंगे, उन्हें इस प्लान के तहत पेंशन मिलती रहेगी. पेंशनधारी की मृत्यु के बाद पॉलिसी लेने के लिए जिस बेस प्रीमियम का भुगतान किया था, वह उनके नॉमिनी को वापस मिल जाएगा. इस विकल्प में कटा हुआ टैक्स वापस नहीं मिलता.

दूसरा ऑप्शन- जॉइंट लाइफ या पति-पत्नी के लिए संयुक्त प्लान
दूसरा विकल्प Joint Life के लिए है. इस योजना के तहत सरल पेंशन प्लान को पति/पत्नी के साथ भी लिया जा सकता है. इस विकल्प में पेंशन पति-पत्नी दोनों से लिंक्ड होती है.  पति या पत्नी में से जो भी आखिर तक जीवित रहते हैं, उन्हें पेंशन मिलती है. जितनी पेंशन किसी एक व्यक्ति को जिंदा रहते मिलेगी, उतनी ही पेंशन राशि किसी एक की मृत्यु के बाद दूसरे जीवनसाथी को जीवनभर मिलती है. दूसरे पेंशनधारी के भी दुनिया छोड़कर चले जाने पर नॉमिनी को वह बेस प्राइस दे दी जाती है जो पॉलिसी लेते वक्त चुकाई गई थी.

इमीडिएट एन्युटी प्लान का मिलता है लाभ
इस योजना में पॉलिसी लेते ही पेंशन शुरू हो जाएगी. पॉलिसीधारक के पास हर महीने, तिमाही, छमाही या साल भर में एक बार पेंशन लेने का ऑप्शन होता है. प्लान में न्यूनतम एन्युटी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है. न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड, चुने गए ऑप्शन और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा. इस प्लान में अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है. मंथली पेंशन का फायदा लेने के लिए कम से कम महीने में 1 हजार रुपये का निवेश करना होगा. तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीने में 3 हजार का निवेश करना होगा.

LIC Saral Pension Scheme एक ऐसी स्कीम है जिसमें आपको जीवनभर पेंशन मिलने का विकल्प तो मिलता ही है, ये एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है जिसमें एक बार प्रीमियम देना होता है.

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment