Maruti Suzuki: हरियाणा के सोनीपत में 11,000 करोड़ रुपये के निवेश से मारुति सुजुकी लगाने जा रही नया प्लांट

[ad_1]

Maruti Suzuki: मारुति सुजुकी हरियाणा के सोनीपत में अपना 11000 करोड़ रुपये के निवेश से नया मैन्युफैकचरिंग प्लांट लगाने जा रही है जहां 2.5 लाख गाड़ियों का उत्पादन किया जाएगा.

Maruti Suzuki New Plant In Sonipat: देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki) हरियाणा के सोनीपत ( Sonipat)  में अपना नया मैन्युफैकचरिंग ( Manufacturing Plant) प्लांट लगाने जा रही है. मारुति सुजुकी ने कहा है कि इस प्लांट के निर्माण के पहले चरण में कंपनी 11,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी.  कंपनी ने प्लांट लगाने के लिए सोनीपत में HSIIDC के साथ आईएमटी खारखोडा में 800 एकड़ जमीन के अलॉटमेंट प्रोसिस को पूरा कर लिया है. 

पहले फेज में 2.5 लाख बनेंगी गाड़ियां 
मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki)  ने स्टॉक एक्सचेंज ( Stock Exchange ) को दी गई जानकारी में कहा है कि 2025 तक पहले फेज में इस मैन्युफैकचरिंग प्लांट में 2.5 लाख यूनिट्स गाड़ियों का उत्पादन किया जाएगा. पहले फेज में 11,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. सोनीपत में कंपनी के पास इतनी जमीन है कि भविष्य में यहां कंपनी और भी मैन्युफैकचरिंग प्लािंट लगा सकती है. फिलहाल कंपनी के हरियाणा और गुजरात में सलाना 22 लाख गाड़ियों के उत्पादन करने की क्षमता है. 

गुरुग्राम प्लांट से शुरु हुआ था प्रोडक्शन 
कंपनी के मौजूदा प्लांट गुरूग्राम और मानेसर में कंपनी के पास इतनी जमीन नहीं है. मारुति सुजुकी के पास तीन एसेंली लाइन है जो गुरुग्राम और मानेसर में है. इन प्लांट्स में सलाना 15 लाख गाड़ियां उत्पादन करने की क्षमता है. वहीं कंपनी अपने पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की गुजरात स्थित प्लांट से भी गाड़ियां सोर्स करती है. . मारुति सुजुकी की गुरुग्राम स्थित प्लांट कंपनी की पहली प्लांट थी जिसे 1983 में शुरू किया गया था. मारुति ने गुरुग्राम प्लांट से अपनी कार मारुति 800 का प्रोडक्शन शुरू किया था. 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment