Mutual Fund: म्यूचुअल फंड निवेश के लिए आधार से PAN लिंक करना है जरूरी, जानिए स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस और खास बातें

[ad_1]

Mutual Fund: अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड आपस में लिंक नहीं है तो आपको बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. यहां जानिए कैसे इनसे बच सकते हैं.

Mutual Fund Investment: अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने का ऑप्शन पसंद करते हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि पैन कार्ड और आधार को आपस में लिंक करना अनिवार्य है. आधार और पैन का लिंक करने का तरीका कई बार हम बता चुके हैं और आपकी सुविधा के लिए आप उन्हें चेक कर सकते हैं. हालांकि अभी भी एक बड़ी संख्या में लोगों ने आधार को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराया है. 

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए क्यों जरूरी है आधार और पैन कार्ड को आपस में लिंक कराना
म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है और इसे खोलने के लिए आपका पैन आधार से लिंक होना चाहिए. लिहाजा आपके लिए म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने के लिए डीमैट चाहिए और डीमैट खोलने के लिए आधार-पैन लिंक चाहिए. इनकम टैक्स के रूल्स के मुताबिक फाइनेंशियल क्षेत्र से जुड़े किसी भी काम को करने के लिए पैन और आधार लिंक होना अनिवार्य है.

आपके म्यूचुअल फंड के लिए आधार-पैन से लिंक कराने के दो आसान से रास्ते हैं और इनके यूज से आप आसानी से काम को पूरा कर सकते हैं. 

SMS के जर‍िए भी कर सकते हैं लिंक
आप अपने साधारण फीचर फोन या स्मार्टफोन के जरिए भी आधार म्यूचुअल फंड सिंक कर सकते हैं. इसके लिए एसएमएस टाइप करें और 9212993399 पर भेज दें. SMS भेजने के बाद आपके नंबर पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा जिससे आपको पता लग जाएगा कि आपका आधार-पैन लिंक्ड म्यूचुअल फंड अप्रूव हो गया है.

म्यूचुअल फंड को आधार नंबर से लिंकिंग की ऑनलाइन प्रक्रिया

  • ऑनलाइन प्रोसेस के लिए पहले म्यूचुअल फंड रजिस्ट्रार की ऑफिशिल वेबसाइट पर जाना होगा और सीएएमएस का यूज करना होगा. 
  • इस साइट पर जाना होगा
    https://eiscweb.camsonline.com/plkyc
  • OTP जेनेरेट प्रक्रिया सेलेक्ट करने के बाद साइन इन बटन पर क्लिक करें.
  • अब म्यूचुअल फंड आधार सीडिंग फॉर्म भरें जिसमें PAN Card नंबर भी बताना अनिवार्य है.
  • फॉर्म भरने के बाद सबमिट करना होगा. 
  • आधार ऑथेंटिकेशन पूरा करने के बाद आपके मोबाइल पर OTP आएगा. 
  • इसे आखिर में मांगे गए कॉलम में भर दें और इसके बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और कन्फर्मेशन मैसेज आ जाएगा.

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment