Mutual Fund Investment Abcd Know 10 Funds To Get More Return In The Volatile Market

[ad_1]

Mutual Fund Strategy: शेयर मार्केट में लगातार कई दिनों से भारी उठा-पटक है. ऐसे में गिरते मार्केट में मुनाफा कमाना आसान नहीं है. लेकिन हर निवेशक के मन में यही सवाल है कि आखिर ऐसे समय में भी वेल्थ में ग्रोथ कैसे लाएं. इस अनिश्चित बाजार में भी बड़ा रिटर्न कैसे मिले? इस पर ऑप्टिमा मनी के एमडी पंकज मठपाल ने कुछ मुनाफे वाले 10 दमदार फंड (best funds to invest) बताए हैं जिस पर आप भी विचार कर सकते हैं.

ब्रॉड मार्केट इंडेक्स फंड

ये फंड अलग-अलग सेक्टर के शेयर से मिलकर बनता है. इसमें S&P BSE 500, Nifty500 सूचकांक शामिल हैं. ये फंड इस सूचकांक में शामिल 500 कंपनियों को ट्रैक करता है. साथ ही फ्लेक्सीकैप की तरह, हर मार्केट कैप में एक्सपोजर भी इनका रहता है. और तो और हर मार्केट कैप में डायवर्सिफिकेशन का फायदा भी इन फंडों में निवेश के जरिए मिलता है. ये रहे इस सेक्टर के दमदार फंड

दमदार फंड

ICICI Pru S&P BSE 500 ETF FoF

मोतीलाल ओसवाल निफ्टी 500

लार्जकैप इंडेक्स फंड

ये बड़े सेक्टर के 100 डायवर्सिफाडड स्टॉक का इंडेक्स फंड होता है. ये Nifty100 में शामिल कंपनियों को ट्रैक करता है. एक तरह से ये मार्केट कैप आधारित टॉप100 कंपनियों का इंडेक्स होता है. मुख्यत: ये Nifty50 और Nifty Next 50 को ट्रैक करता है. ये रहे इस सेक्टर के बेहतरीन रिटर्न देने वाले फंड.

बेहतर रिटर्न वाले फंड

Axis Nifty 100 Index Fund

HDFC Nifty 100 Index Fund

 

स्मार्ट बीटा इंडेक्स फंड

इसे एक्टिव और पैसिव स्ट्रैटेजी वाला इंडेक्स फंड कहा जाता है. इसमें कुछ खास फैक्टर के आधार पर स्टॉक का वेट तय किया जाता है. ये फैक्टर वैल्यू,ग्रोथ,वोलैटिलिटी जैसे फैक्टर पर बनाई गई रणनीति पर आधारित होते हैं. फैक्टर बेस्ट स्ट्रैटेजी से वोलैटिलिटी कम करने में आसानी होती है और निवेशक को उतार चढ़ाव भरे बाजार में मिलता हो मोटा मुनाफा. यह Nifty100 लो वोलैटिलिटी 30 इंडेक्स और Nifty100 से 30 कम अस्थिर शेयर का इंडेक्स होता है. ये रहे इस सेक्टर के दमदार फंड.

दमदार फंड

UTI S&P BSE Low Vol. Index

ICICI Pru. Nifty Low Vol.30 ETF FoF

वैल्यू फंड

ऐसे स्टॉक जो इन्ट्रिंसिक वैल्यू से कम पर ट्रेड करते हैं. वैल्यू इन्वेस्टिंग के मुताबिक हर कंपनी की वैल्यू होती है. कंपनी की ये वैल्यू उसकी फंडामेंटल एनालिसिस से निकलती है. दरअसल फंडामेंटल एनालिसिस को इनट्रिंसिक वैल्यू भी कहते हैं. ये कंपनी के पिछले प्रदर्शन पर आधारित होती है और उसकी आर्थिक स्थिरता,फ्यूचर ग्रोथ भी देखी जाती है. साथ ही अंडर वैल्यू स्टॉक्स पर लंबी अवधि के निवेश की स्ट्रैटजी बनाई जाती है. ये रहे बेस्ट वैल्युफंड

दमदार वैल्यू फंड

ICICI Pru. Value Discovery Fund

Nippon India Value Fund

Canara Robeco Value Fund

बैलेंस्ड एडवांटेज फंड

बाजार के उतार-चढ़ाव से निपटने में बेहद कारगर होते हैं बैलेंस्ड एडवांटेज फंड. ये कम जोखिम के साथ बेहतर रिटर्न देते हैं. इनमें इक्विटी और डेट में पैसे को निवेश किया जाता है. आंकलन के मुताबिक इक्विटी में 30-80% का निवेश करते हैं. इनमें इक्विटी-डेट के बीच एलोकेशन को घटाना-बढ़ाना संभव है.

साथ ही ये फंड वैल्युएशन बेस्ड या ट्रेंड बेस्ड मॉडल पर काम करते हैं. इन फंडों की स्ट्रैटेजी होती है कि शेयरों का भाव चढ़ा तो बॉन्ड में ज्यादा पैसे लगाए जाएं. भाव लुढ़के तो बॉन्ड से पैसा निकालकर शेयरों में निवेश किया जाता है.

इन फंड में लगाएं दांव

ICICI Pru. BAF

Tata BAF

(यहां ABP News द्वारा किसी भी फंड में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है. यहां दी गई जानकारी का सिर्फ़ सूचित करने का उद्देश्य है. म्यूचुअल फंड निवेश बाज़ार जोखिम के अधीन हैं, योजना संबंधी सभी दस्तावेज़ों को सावधानी से पढ़ें. योजनाओं की NAV, ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव सहित सिक्योरिटी बाज़ार को प्रभावित करने वाले कारकों व शक्तियों के आधार पर ऊपर-नीचे हो सकती है. किसी म्यूचुअल फंड का पूर्व प्रदर्शन, आवश्यक रूप से योजनाओं के भविष्य के प्रदर्शन का परिचायक नहीं हो सकता है. म्यूचुअल फंड, किन्हीं भी योजनाओं के अंतर्गत किसी लाभांश की गारंटी या आश्वासन नहीं देता है और वह वितरण योग्य अधिशेष की उपलब्धता और पर्याप्तता से विषयित है. निवेशकों से सावधानी के साथ विवरण पत्रिका (प्रॉस्पेक्टस) की समीक्षा करने और विशिष्ट विधिक, कर तथा योजना में निवेश/प्रतिभागिता के वित्तीय निहितार्थ के बारे में विशेषज्ञ पेशेवर सलाह को हासिल करने का अनुरोध है.)

 

ये भी पढ़ें

LIC Update: IPO के बाद से रोज गिर रहे हैं एलआईसी के शेयर, निवेशकों को विशेषज्ञों ने दी ये सलाह

Salary News: अगर महीने कमाते हैं 25000 रुपए तो देश के इतने फीसदी लोगों में शामिल हैं आप

[ad_2]

Source link

Leave a Comment