Now Check The Quality Of Petrol Yourself With Filter Paper Adulteration Will Be Known

Petrol Pump Quality Checking: आये दिन पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के भाव बढ़ते-कम होते है, जिसे आप खरीदने के लिए लगभग 100 रुपए प्रति लीटर तक का भुगतान कर रहे है. अब ऐसे में इतना महंगा पेट्रोल आप लोग खरीदते हैं तो आपको यह जानने का अधिकार है कि पेट्रोल पंप (Petrol Pump) वाले हमें सही तेल दे रहे हैं या नहीं. खराब तेल डालने से आपकी गाड़ी की परफॉमेन्स पर असर तो पड़ता है. साथ ही इंजन समय से पहले ख़राब हो जाता है. 

ख़राब हो जाएगी गाड़ी 
पेट्रोल और डीजल में मिलावट के चलते आपकी गाड़ी का माइलेज (Mileage) और इंजन (Engine) की उम्र पर सीधा असर पड़ता है. आपको बता दे कि यह फ्यूल की क्वालिटी पर निर्भर करता है. वाहन मालिकों को अपने वाहनों के लिए खरीदे जाने वाले ईंधन की गुणवत्ता की जांच करने के लिए कुछ आसान परीक्षण करने चाहिए.

साफ कर ले गंदगी 
पेट्रोल और डीजल की शुद्धता को जांचने के लिए कोई भी उपकरण की आवश्यकता नहीं है. आप बिना किसी उपकरण के पेट्रोल की गुणवत्ता जांच कर सकते हैं. टेस्टिंग शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है कि फ्यूल पंप पर लगे फ्यूल भरने वाले नोजल को अच्छी तरह से साफ कर ले, जिससे गंदगी बिलकुल हट जाए.

ऐसे करें टेस्ट
नोजल से फिल्टर पेपर पर पेट्रोल की एक बूंद गिरा ले. इसके बाद पेट्रोल 2 मिनट के अंदर उड़ (वाष्पित) जाता है और कागज पर कोई दाग नहीं पड़ता, तो बिलकुल शुद्ध है. वही अगर पेट्रोल की बूंद फिल्टर पेपर पर एक गहरा रंग छोड़ देती है तो पेट्रोल मिलावटी है. जिस पेट्रोल पंप से आपने फ्यूल खरीदा है. आप उस पर आगे की कार्रवाई के लिए कंज्यूमर विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 50K में जा सकते है International Trip पर

ये भी पढ़ें: New Honda Civic 2023 Type R Has Toned-Down Looks, Tuned-Up Bits

Leave a Comment