People Are Suffering Due To Inflation In Pakistan The Price Of Petrol Reached 250 ₹

[ad_1]

Pak Petrol Price: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में जनता मंहगाई से बदहाल है. रोजमर्रा की छोटी-छोटी चीजों के दाम आये दिन आसमान छू रहे है. पहले तो पाकिस्तान नकदी की समस्या से जूझ रहा था, लेकिन अब उस पर एक और नया संकट मड़राने लगा है. इस बार ईंधन की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो गई है. पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने जानकारी दी है कि सरकार अब पेट्रोलियम सामग्री पर सब्सिडी का खर्च नहीं उठा सकती. इसलिए अब लोगों को महंगी कीमतों पर पेट्रोल, डीजल और मिटटी का तेल खरीदना पड़ेगा. पाकिस्तान सरकार ने पाकिस्तान में Petrol पर 10₹/लीटर और High-speed डीजल, केरोसिन तेल, और हल्के डीजल पर 5 ₹/liter की दर से पेट्रोलियम लेवी फीस लगाने का फैसला किया है. जिसके बाद ईंधन और पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में काफी इजाफा हो गया है.

सातवें आसमान में है दाम
पाकिस्तान में आज से 14.85 ₹/liter की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल 248.74 ₹/liter हो गया है. हाई-स्पीड डीजल की कीमतों में 13.23 ₹ और मिट्टी के तेल में 18.83 ₹/liter की बढोतरी दर्ज हुई है. अब पाकिस्तान में हाईस्पीड डीजल 276.54 ₹/liter तो मिट्टी का तेल 230.26 ₹/liter हो गया है.

बेलआउट पैकेज के लिए हुआ ऐसा 
पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने अपने 4 महीने के कार्यकाल में 4 बार ईंधन की दरों में बढ़ोतरी की है. माना जा रहा है कि पाकिस्तान सरकार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से 6 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज Bailout Package को हासिल करने के लिए यह कदम उठाया गया है. दरअसल, IMF ने पाक सरकार के सामने शर्त रखी कि अगर उसे बेलआउट पैकेज चाहिए तो पेट्रोलियम पदार्थों पर सब्सिडी subsidy को हटाकर लेवी फीस लगानी होगी. जानकारों की माने तो पाक में अब बिजली की दामों में इजाफा हो सकता है, क्योंकि IMF की ओर से पाक सरकार के सामने बिजली की दरों को बढ़ाने की शर्त रखी है.

यह भी पढ़ें:
Indian Railway Rules: ट्रेन के दो टिकट लिए, लेकिन अकेले यात्रा करनी पड़ी तो क्या TT मेरी टिकट बेच सकता है? जानें क्या है नियम

PPF Rules: पीपीएफ खाते के मैच्योरिटी से पहले खाताधारक की मृत्यु हो जाने पर किसे मिलेगा क्लेम? जानें

[ad_2]

Source link

Leave a Comment