PIB Fact Check: क्या सरकार सर्व शिक्षा अभियान में दे रही है नौकरी का मौका? जानें इस वायरल पोस्ट की सच्चाई

[ad_1]

PIB Fact Check: इस पोस्ट में यह दावा किया जा रहा है कि समग्र शिक्षा अभियान (Samagra Shiksha Abhiyan) जो की सर्व शिक्षा अभियान का ही एक पार्ट है इसमें लोगों के लिए नौकरी के लिए वेकेंसी निकली है.

PIB Fact Check of Viral Post of Samagra Shiksha: केंद्र सरकार ने शिक्षा को गांव-गांव और देश के गरीब तबके तक पहुंचाने के लिए सर्व शिक्षा अभियान की शुरुआत की थी. सरकार ने बच्चों की नर्सरी से लेकर 12वीं तक बेहतर पढ़ाई के लिए सर्व शिक्षा अभियान (Sarva Shiksha Abhiyan) अभियान की भी शुरुआत की थी. इससे अभियान के जरिए सरकार देश के हर बच्चे तक शिक्षा की सुविधा पहुंचाना चाहती है.

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया (Social Media) पर एक पोस्ट बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. इस पोस्ट में यह दावा किया जा रहा है कि समग्र शिक्षा अभियान (Samagra Shiksha Abhiyan) जो की सर्व शिक्षा अभियान का ही एक पार्ट है इसमें लोगों के लिए नौकरी के लिए वेकेंसी निकली है.

PIB Fact Check ने वायरल पोस्ट की बताई सच्चाई-
आपको बता दें कि इस वायरल पोस्ट का फैक्ट चेक PIB (Fact Check of PIB) ने किया है. इस मामले पर जानकारी देते हुए PIB Fact Check ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट शेयर करते हुए बताया है कि  sarvashiksha.online एक फेक वेबसाइट है. इसका भारत सरकार से किसी प्रकार का कोई लेना देना नहीं है. इस तरह के वेबसाइट और पोस्ट के झांसे में बिल्कुल न आए.  

फ्रॉड की घटनाएं लगातार बढ़ रही है
गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में फर्जी वेबसाइट बनाकर फ्रॉड की घटनाओं में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हुई है. आजकल साइबर अपराध करने वाले लोग इस तरह की फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को नौकरी के झांसे देते हैं. इसके बाद फॉर्म भरने के नाम पर उनके सभी पर्सनल डिटेल्स (Personal Details) निकलवा लेते हैं. इसके बाद इस जानकारी के जरिए वह आपके बैंक खाते को खाली कर देते हैं. ऐसे में इस तरह के फर्जी खबरों से बचें और किसी भी जानकारी को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट से क्रॉस चेक करें.

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News



[ad_2]

Source link

Leave a Comment