PIB Fact Check Modi Government Give 3,500 Rupees Through PM Berojgari Bhatta Yojana Know Truth About Viral Message

[ad_1]

PIB Fact Check of Viral Message of PM Berojgari Bhatta: भारत में सोशल मीडिया (Social Media)  का इस्तेमाल पिछले कुछ सालों में बहुत तेजी से बढ़ा है. आजकल सरकार भी डिजिटलाइजेशन (Digitisation) को बहुत बढ़ावा दे रही है. लेकिन, बढ़ते डिजिटलाइजेशन के साथ-साथ साइबर अपराधों की संख्या (Cyber Fraud) में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में लोगों को साइबर अपराध से सुरक्षित रखने के लिए सरकार समय-समय पर आगाह करती रहती है. इसके साथ पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) के जरिए वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई बताती रहती है.

आजकल सोशल मीडिया में एक मैसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता (Berojgari Bhatta) देने जा रही है. कोरोना महामारी के बाद से देश में बेरोजगारी दर में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में बेरोजगार युवाओं की मदद के लिए सरकार हर महीने 3,500 रुपये बतौर बेरोजगारी भत्ता देगी. अगर आपको भी यह मैसेज मिल रहे हैं तो हम आपको इस वायरल मैसेज की सच्चाई बता रहे हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

PIB ने ट्वीट कर दी जानकारी
आपको बता दें कि पीआईबी बहुत से वायरल मैसेज का फैक्ट चेक (Fact Check) करता है. इसके जरिए यह पता चलता है कि यह मैसेज सही है या फेक. केंद्र की मोदी सरकार द्वारा दिए जाने वाले बेरोजगारी भत्ते के वायरल मैसेज की भी पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है. पीआईबी ने बताया है कि एक वायरल Whatsapp मैसेज में दावा किया जा रहा कि भारत सरकार प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना (PM Berojgari Bhatta Yojana) के तहत बेरोजगार युवाओं को हर महीने ₹3500 का भत्ता दे रही है. यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. भारत सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है. कृपया ऐसे मैसेज फॉरवर्ड ना करें.

इस तरह की फर्जी मैसेज से रहे सावधान
पीआईबी ने इस वायरल मैसेज का फैक्ट चेक करके बताया है कि यह वायरल दावा पूरी तरह से फर्जी है. भारत सरकार पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना के नाम पर किसी तरह का बेरोजगारी भत्ता नहीं बांट रही है. इस वायरल मैसेज पर भेजे गए लिंक पर भूलकर भी न क्लिक करें. इस पर क्लिक करके सभी जानकारी फिल करने पर आपका बैंक खाता (Bank Account) खाली हो सकता है. आप साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud)  के शिकार हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-

Railway News: इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको नहीं देना होगा 1 रुपये भी किराया, फ्री में कर सकते हैं यात्रा

E-Cycle खरीदने पर आपको मिलेगा सब्सिडी का फायदा, जानें सरकार का पूरा प्लान



[ad_2]

Source link

Leave a Comment