PIB Fact Check Modi Government Gives 20 Lakh Rupees Through PM Awas Yojana Know Details About Viral Message

[ad_1]

PIB Fact Check of Viral Message of Government Scheme: बदलते समय के साथ भारत में डिजिटलाइजेशन (Digitisation) बहुत तेजी से बढ़ा है. ऐसे में हर व्यक्ति के हाथ में आजकल स्मार्टफोन है. इसके जरिए वह दो मिनट में केवल एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं. बढ़ते डिजिटलाइजेशन के साथ-साथ साइबर अपराधों (Cyber Fraud)  की घटनाओं में भी तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. साइबर अपराधी अलग-अलग स्कीम के नाम पर लोगों को SMS या ईमेल भेजते हैं. इसके बाद ग्राहकों की निजी जानकारी चुराकर उनके अकाउंट खाली कर देते हैं.

आजकल सोशल मीडिया पर पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के नाम पर एक मैसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत एक क्विज़ का आयोजन किया है. इस क्विज का नाम है सबका विकास महा क्विज. आपको बता दें कि वायरल मैसेज (Viral Message) की सच्चाई पता करने और लोगों को किसी तरह की फ्रॉड की घटनाओं से बचने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक करती है. इस वायरल मैसेज का भी फैक्ट चेक (Fact Check of Viral Message) किया गया है. तो चलिए हम आपको इस मैसेज की सच्चाई बताते हैं-

PIB ने ट्वीट कर दी जानकारी
पीआईबी ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस मैसेज का फैक्ट चेक किया है. इस वायरल मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि सरकार पीएम आवास योजना के तहत सबका विकास महा क्विज का आयोजन कर रही है. इस क्विज में भाग लेने वाले लोगों को 20 साल रुपये का इनाम मिलेगा.

फर्जी है यह स्कीम
पीआईबी ने इस वायरल मैसेज का फैक्ट चेक करके बताया है कि यह वायरल दावा पूरी तरह से फर्जी है. भारत सरकार पीएम आवास योजना के नाम पर किसी तरह के क्विज का आयोजन नहीं कर रही है. ऐसे में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा मैसेज पूरी तरह से फर्जी (Fake Viral Message) है. पीआईबी ने लोगों को आगाह किया है कि इस तरह के भ्रामक मैसेज के चक्कर में बिल्कुल न पड़े. यह मैसेज साइबर अपराधियों द्वारा भेजे जाते हैं. इनके द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करके भूलकर भी अपनी पर्सनल और बैंकिंग डिटेल्स (Banking Details) न सेंड करें. ऐसा करने पर आप ठगी के शिकार हो सकते हैं. एक झटके में ही आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) खाली हो सकता है. 

ये भी पढ़ें-

Paytm: अब जनरल इंश्योरेंस के क्षेत्र में उतरेगा पेटीएम, कंपनी करेगी 950 करोड़ रुपये का निवेश

Ujjwala Yojana के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी! एलपीजी सिलेंडर पर मिलेगी 200 रुपये की सब्सिडी



[ad_2]

Source link

Leave a Comment