PIB Fact Check Viral Message Modi Government Gives Women 2 Lakh Rupees Know Details About Viral Message

[ad_1]

PIB Fact Check of Viral Message of Government Scheme: देश में डिजिटलाइजेशन (Digitisation) तेजी से बढ़ा है. ऐसे में बढ़ते डिजिटलाइजेशन के साथ-साथ साइबर अपराध के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. आजकल साइबर अपराधी (Cyber Fraud) कई तरह के लुभावने ऑफर्स (Offers) और स्कीम का नाम लेकर लोगों के साथ ठगी करते हैं.लोगों को ठगी से बचने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक टीम (PIB Fact Check Team) इन वायरल मैसेज की सच की पड़ताल करती है. हाल ही में Youtube का एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए एक खास योजना बनाई है.

इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री महिला सहायता योजना जिसके जरिए सरकार महिलाओं को 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद दे रही है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल (Viral Message) हो रहा है. तो चलिए हम आपको इस वायरल मैसेज की सच्चाई बताते हैं.

PIB ने ट्वीट कर दी जानकारी
प्रधानमंत्री महिला सहायता योजना  के तहत 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद सरकार द्वारा दी जा रही है इस वायरल दावे की पड़ताल पीआईबी (PIB) ने की है. पीआईबी ने अपनी पड़ताल में यह पाया है कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. इसमें कुछ भी सच्चाई नहीं है. केंद्र सरकार ने इस तरह की कोई योजना नहीं चलाई है. पीआईबी ने लोगों से इस तरह के दावों से सावधान रहने को कहा है.

साइबर अपराध से खुद को इस तरह रखें सुरक्षित
आपको बता दें कि इस तरह के भ्रामक मैसेज (Fake Viral Message) से खुद को सुरक्षित रखने के लिए आप किसी भी मैसेज की पहले सच्चाई जानें. इसके लिए आप वायरल दावे में योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर क्लिक करें. इसके साथ ही किसी भी अनजान व्यक्ति को अपनी पर्सनल जानकारी और बैंक डिटेल्स (Bank Details) शेयर करें. 

ये भी पढ़ें-

Credit Card: आपको भी है मूवी देखने का शौक, तो इस क्रेडिट कार्ड का करें इस्तेमाल, टिकट पर मिलेगा जबरदस्त फायदा

Bedroll Facility: रेलवे यात्रियों कृपया ध्यान दें! इस तारीख से सभी ट्रेनों में मिलेगी बेडरोल की सुविधा



[ad_2]

Source link

Leave a Comment