Pm Kisan Status Pm Kisan 11th Installment Date 2022 Pm Kisan List Government Scheme

[ad_1]

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan) में अगर आपने भी रजिस्ट्रेशन करा रखा है और 11वीं किस्त का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. जल्द ही आपके खाते में 11वीं किस्त (PM kisan 11th installment) के 2000 रुपये ट्रांसफर होने वाले हैं. केंद्र सरकार की ओर से किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. आपने अभी तक अगर केवाईसी (Pm Kisan Kyc) अपडेट नहीं कराई है तो 31 मई तक करा लें.

जानें किस दिन आ सकता है पैसा?
पहले केवाईसी अपडेट कराने की आखिरी तारीख 31 मई थी, लेकिन अब इसको बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया है. किसानों को इस किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में ट्रांसफर किया जाना है. माना जा रहा है कि इस महीने के आखिर तक सरकार किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकती है. 

चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

  • आपको सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना है.
  • इस वेबसाइट के दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें.
  • अब आपको बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा.
  • अपना स्टेटस चेक करने के लिए आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी सभी डिटेल्स फिल करनी होगी.
  • प्रोसेस पूरा होने के बाद आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

80 फीसदी लोगों ने करा ली अपडेट
आपको बता दें 11वीं किस्त के लिए अबतक 80 फीसदी लोगों ने केवाईसी अपडेट करा ली हैं. वहीं, 20 फीसदी लोगों ने अभी तक इसको अपडेट नहीं किया है. अगर आप समय रहते अपडेट नहीं करेंगे तो आपके खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. 

सिर्फ इन लोगों को मिलता है योजना का फायद
इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलता है जिनके पास खेती करने के लिए 2 हेक्टेयर से कम जमीन है. इसके साथ ही वह किसान ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिसे किसी अन्य तरह की सरकारी पेंशन का लाभ नहीं मिलता है. इसके साथ ही डॉक्टर, सरकारी कर्मचारी, सांसद, विधायक आदि इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. इसके साथ ही परिवार में कोई और व्यक्ति यानी पत्नी या पति में से किसी और को भी इस योजना का लाभ मिल रहा तो भी आपको इस योजना के लिए पात्र नहीं होगें.

किसानों की इनकम बढ़ाने पर जोर
केंद्र सरकार ने किसानों की इनकम को दोगुनी करने के लिए इस स्कीम की शुरुआत की थी. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 2000 रुपये की तीन किस्तें जारी की जाती हैं. अब तक सरकार 10 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है. सरकार ने 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी को ट्रांसफर किया था. 

यह भी पढ़ें:
SBI के करोड़ों ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, आपने भी लिया है लोन तो फिर बढ़ गई आपकी EMI

Upcoming IPO: कल बाजार में निवेश का है प्लान तो मिल रहा खास मौका, सिर्फ 13,650 लगाकर कमा सकते हैं मुनाफा!

[ad_2]

Source link

Leave a Comment