PM Kusum Yojana 2022 Government Alerts Farmers About Fake Message Of Registration Fee Know Details

[ad_1]

Solar Pump Subsidy 2022: भारत को हमेशा से ही एक कृषि प्रधान देश माना जाता है. देश की जीडीपी में कृषि का 18 प्रतिशत का योगदान रहता है. ऐसे में किसानों की मदद के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है जिससे उन्हें किसानी में मदद मिले और साथ ही आर्थिक सहायता मिले.  ऐसी ही सरकारी स्कीम का नाम है पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana). यह स्कीम किसानों के लिए बहुत लाभकारी है. इस स्कीम के जरिए आपको सोलर पंप सब्सिडी (Solar Pump Subsidy 2022) की सुविधा मिलती है.

इस योजना के जरिए किसानों को सस्ते में बिजली की सुविधा (Electricity) मिलती है. पीएम कुसुम योजना का आवेदन किसान ऑनलाइन भी कर सकते हैं. लेकिन, पिछले कुछ समय से ऑनलाइन ठगी करने वाले लोग किसानों को अपना निशाना बना रहे है. पिछले कुछ समय में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें सोलर पंप सब्सिडी 2022 (Solar Pump Subsidy 2022) के नाम पर किसानों के साथ फ्रॉड (Fraud) की घटनाएं सामने आई है. ठगी करने वाले लोग किसानों से सोलर पंप सब्सिडी (Solar Pump Subsidy) पाने के नाम पर पैसे ठग रहे हैं. ऐसे में आप इस तरह के ठगे को झांसे में न फंसे.

सरकार ने किसानों को किया आगाह
सरकार ने किसानों को पीएम कुसुम योजना के जरिए होने वाले फ्रॉड के बारे में आगाह किया है. इस स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि पीएम कुसुम योजना के तहत किसी तरह का कानूनी शुल्क और पंजीकरण शुल्क नहीं मांग रहा है.

पिछले कुछ दिनों से कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि सरकार इस योजना के पंजीकरण के लिए 5,000 रुपये और 5,600 रुपये कानूनी शुल्क लिया जा रहा है. सरकार ने बताया है कि इस तरह की कोई मांग सरकार द्वारा नहीं की गई है. इस तरह की मांग का लेटर पूरी तरह से फर्जी है.  

पीएम कुसुम योजना के लाभ
आपको बता दें कि सरकार इस योजना के जरिए किसानों को सोलर पैनल लगवाने पर 90 प्रतिशत सब्सिडी देती है. जो लोग इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर क्लिक करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस बिजली के जरिए किसान अपने खेत और कृषि संबंधी किसी भी कार्य को पूरा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

PNB Salary Account: पीएनबी में यह खाता खोलने पर आपको मिलेगा 20 साल का फायदा, जानें डिटेल्स

PMJJBY: केवल 330 रुपये सालाना खर्च करके पाएं 2 लाख तक का इंश्योरेंस कवर, जानें स्कीम के सभी डिटेल्स

[ad_2]

Source link

Leave a Comment