PM Ujjwala Yojana: मुफ्त में पाना चाहते हैं गैस कनेक्शन तो इस सरकारी स्कीम के लिए करें आवेदन, जानें इसका पूरा प्रोसेस

[ad_1]

PMUY: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे और APL कार्ड धरकों को मुफ्त में गैस सिलेंडर देती है. सरकार सभी गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर मुहैया करते हैं.

Pradhanmantri Ujjwala Yojana: केंद्र सरकार और राज्य सरकार देश के गरीब तबके के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है. इसके साथ ही सरकार की यह कोशिश भी रहती है कि महिलाओं की जिंदगी को कैसे बेहतर बनाया जाए. देश के गरीब वर्ग तक गैस सिलेंडर की सुविधा पहुंचाने के लिए सरकार ने  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की. इस योजना के तहत सरकार एपीएल (APL) और बीपीएल (BPL) कार्ड धारक को मुफ्त में गैस सिलेंडर  की सुविधा मिलती है. बता दें कि केंद्र सरकार की पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) ने शुरू की है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे और APL कार्ड धरकों को मुफ्त में गैस सिलेंडर देती है. सरकार सभी गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर मुहैया करते हैं. इस योजने के जरिए अब तक केंद्र की मोदी सरकार ने करोड़ महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर बांटे हैं. इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिला की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की पात्रता-
-गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इन लोगों के पास BPL (Below Poverty Line) राशन कार्ड होना चाहिए.
-अगर आप वनवासी या पिछड़ा वर्ग से आते हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.
-आपके पास पहले से जैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए.
-आप प्रधानमंत्री गरीब आवास योजना के लाभार्थी हो.
-घर में महिला की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए.
-आपके पास बैंक में खाता होना जरूरी है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए चाहिए यह डॉक्यूमेंट्स-
-आधार कार्ड (Aadhaar Card)
-पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)
-मोबाइल नंबर (Mobile Number)
-बैंक पासबुक की कॉपी (Bank Passbook)
-राशन कार्ड (Ration Card)
-बीपीएल कार्ड (BPL Card)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन का तरीका-
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं. इसके लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com क्लिक करें और वहां से एक फॉर्म डाउनलोड करें. इस फॉर्म को फिल करें करके आप एलपीजी केंद्र (LPG Kendra) में जमा कर दें. इसके बाद आपको नया एलपीजी कनेक्शन आसानी से मिल जाएगा.

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment