PMJJBY PMSBY Renewal Keep 342 Rupees Minimum Balance In Your Account For PMJJBY PMSBY Renew

[ad_1]

PMJJBY PMSBY Renewal: अगर आपके खाते में कम पैसे रहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. मई का महीना खत्म होने से पहले आप अपने अकाउंट में कम से कम 342 रुपये जरूर जमा करके रखें. वरना आपको इस कारण पूरे 4 लाख रुपये का नुकसान हो सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में निवेश करने वाले लोगों के खाते में 342 रुपये न रहने पर आपको 4 लाख रुपये का नुकसान हो सकता है.

आपको बता दें कि हर साल प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima) का प्रीमियम आपको 31 मई से पहले जमा होता है. इसके बाद ही यह योजना अलगे साल के लिए रिन्यू होता है. अगर आपके अकाउंट में दोनों योजना ता मिलाकर 342 रुपये का बैलेंस नहीं रहेगा तो आप इसका प्रीमियम नहीं भप पाएंगे. ऐसी स्थिति में आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा क्या है?
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक सरकारी सुरक्षा बीमा योजना है जिसके 330 रुपये के सालाना भुगतान पर आपको 2 लाख का इंश्योरेंस कवर का लाभ मिलता है. इस स्कीम का आप लाभ 18 से 50 साल तक उठा सकते हैं. यह स्कीम 1 जून से 31 मई तक वैलिड रहती है. इसके बाद मई में 330 रुपये जमा होने के बाद स्कीम रिन्यू हो जाती है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है?
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) भी एक सरकारी बीमा योजना है जिसके जरिए अगर किसी व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या वह दिव्यांग हो जाता है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है. वहीं आशिंक दिव्यांगता पर बीमाधारक को 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद सरकार द्वारा दी जाती है. इसके लिए आपको 12 रुपये का प्रीमियम हर साल 31 मई से पहले देना होगा. 

ऑटो डेबिट सिस्टम के जरिए जमा होता है प्रीमियम
आपको बता दें कि अगर आपने दोनों स्कीम खरीद रखी है तो इन दोनों को रिन्यू करवाने के लिए आपको कुल 342 रुपये का प्रीमियम देना होगा. यह प्रीमियम आपके खाते से ऑटो डेबिट सिस्टम (Auto Debit System) के जरिए खुद ब खुद कट जाएगा. ऐसे में अगर आपके खाते में 342 रुपये से कम हैं तो आपकी पॉलिसी रिन्यू नहीं हो पाएगी. ऐसे में आपको बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है. 

ये भी पढ़ें-

Business Idea: गर्मी हो या सर्दी ड्राई फ्रूट का करें बिजनेस, पूरे साल होगी अच्छी कमाई

Loan Offers: होम या कार लेने की बना रहे हैं प्लानिंग? इस सरकारी बैंक के खास लोन ऑफर का उठाएं लाभ

[ad_2]

Source link

Leave a Comment