PMJJBY Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Get 2 Lakh Rupees Insurance Cover By Spending 330 Rupees As Premium

[ad_1]

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima: एक समय था जब ऐसा माना जाता था कि इंश्योरेंस कवर केवल अमीर या मध्यम वर्ग के लोग ही खरीद सकते हैं. लेकिन, आजकल कई ऐसी सरकारी इंश्योरेंस पॉलिसी आ गई है जिसके के जरिए आप कम निवेश में लाख का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. उन्हीं में से एक इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana).

PMJJBY योजना में मिलता है यह लाभ
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत आपको 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर की सुविधा मिलती है. इस योजना के जरिए आपको सालाना 330 रुपये चुकाने होंगे. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए. इस योजना की प्रीमियम की राशि ऑटो-डेबिट (Auto Debit Mode) के जरिए कट जाती है. आपके अकाउंट में केवाईसी (KYC) की सुविधा होनी चाहिए. बता दें कि जैसे ही आपकी उम्र 55 साल के पार होती है तो यह पॉलिसी बंद हो जाती है.

1 जून से 31 मई तक चलती है योजना
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को हर रिन्यू किया जाता है. यह पॉलिसी 1 जून से 31 मई तक चलती है. चुकी इस योजना का प्रीमियम ऑटो-डेबिट मोड पर लगा होता है तो इस कारण तय तारीख को पैसे अकाउंट से खुद ब खुद कट जाते हैं. योजना का लाभ उठाने के लिए आपके खाते में केवाईसी की पूरी होनी चाहिए.

इसके साथ ही मोबाइल नंबर (Mobile Number), पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo), बैंक पासबुक (Bank Passbook) आदि सभी चीजों की जरूरत पड़ती है. इस योजना की खास बात ये हैं कि कम प्रीमियम होने के कारण देश के गरीब और निम्न आय वर्ग के लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-

LPG Gas Cylinder: एलपीजी गैस सिलेंडर पर लेना चाहते हैं सब्सिडी, फॉलो करें यह आसान प्रोसेस

Business Idea: कम समय चाहते हैं मोटा मुनाफा तो शुरू करें पोल्ट्री फार्म का बिजनेस, जानें डिटेल्स

[ad_2]

Source link

Leave a Comment