PNB Positive Pay System: पीएनबी ग्राहक ध्यान दें, इस तरह PNBOne के जरिए अपने चेक को करें सिक्योर

[ad_1]

Positive Pay System: पंजाब नेशनल बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम के बारे में बताते हुए ट्वीट करके जानकारी दी है कि ग्राहक घर बैठकर आसानी से पीएनबी वन ऐप पर क्लिक करके आसानी से अपने चेक को लॉक कर सकते हैं.

PNB Positive Pay System for Cheque Payment: देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक यानी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने चेक नियमों में बड़े बदलाव किए हैं. ग्राहकों को किसी तरह की फ्रॉड (Fraud Cases) की घटनाओं से बचने के लिए बैंक ने चेक डिटेल्स (Cheque Details) को अब दो बार वेरीफाई करना अनिवार्य (Double Authenticate) कर दिया है. बैंक ने इस दो बार के वेरिफिकेशन सिस्टम (Verification System) को ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’ (Positive Pay System) का नाम दिया है.

पॉजिटिव पे सिस्टम क्या है?
बैंक ने पॉजिटिव पे सिस्टम को 4 अप्रैल 2022 से लागू कर दिया है. इस सिस्टम के जरिए 10 लाख या उससे ऊपर के चेक पर ग्राहकों को डिजिटल माध्यम जैसे PNBOne ऐप के जरिए PPS कंफर्मेशन करना जरूरी हो गया है.  इस सिस्टम के जरिए अब 10 लाख का चेक जारी करने पर उसका डिजिटल या ब्रांच में वेरिफेकेशन जरूरी हो गया है.

बैंक ने ट्वीट करके दी जानकारी
पंजाब नेशनल बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम (PNB Positive Pay System) के बारे में बताते हुए ट्वीट करके जानकारी दी है कि ग्राहक घर बैठकर आसानी से पीएनबी वन ऐप पर क्लिक करके आसानी से अपने चेक को लॉक कर सकते हैं. इस प्रोसेस के जरिए ग्राहकों को अपने चेक को फ्रॉड लोगों से सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी. तो चलिए हम आपको PNB One ऐप के जरिए चेक को लॉक करने के तरीके के बारे में बताते हैं.

PNBOne ऐप के जरिए इस तरह चेक करें लॉक-
-इसके लिए सबसे पहले PNB One ऐप पर लॉगिन करें और अपना MPIN दर्ज करें.
-इसके बाद Cheques ऑप्शन पर क्लिक करें.
-इसके बाद Positive Pay System ऑप्शन को सेलेक्ट करें.
-इसके बाद अपने चेक डिटेल्स कैसे चेक नंबर, चेक डेट, अमाउंट और बेनिफिशियरी का नाम दर्ज करें.
-इसके बाद Continue ऑप्शन पर क्लिक करें.
-इसके बाद Transaction पासवर्ड दर्ज करें. आपका चेक लॉक हो जाएगा. 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News



[ad_2]

Source link

Leave a Comment